“माई स्टैम्प”योजना के तहत अपनी तस्वीर का बनवाएं डाक टिकट

फ़ैयाज़ खान मिस्बाही (ब्यूरो)

गाजीपुर । जीवन के यादगार पलों को संजोए रखने के लिए डाक विभाग ने आम नागरिकों को खूबसूरत मौका दिया है।अब वह अपनी तस्वीर लगा डाक टिकट बनवा सकते हैं।इसके लिए उन्हें महज 300 रुपए खर्च करने होंगे। इस धनराशि में उन्हें 12 डाक टिकट मिलेंगे।
यह सब कुछ डाक विभाग की ‘माई स्टैंप’ योजना के तहत मुमकिन है।वर्तमान में प्रधान डाकघर से संचालित इस योजना में कुछ ही दिनों के भीतर 30 लोग अपनी तस्वीर वाला डाक टिकट बनवा चुके हैं।डाक विभाग उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर आकर्षक योजनाएं निकालता है।ऐसी ही एक योजना शुरू की है जिसका नाम ‘माई स्टैंप’ है। जिसमें 300 की धनराशि खर्च कर आप अपनी तस्वीर लगा 12 डाक टिकट बनवा सकते हैं। इन टिकटों का उपयोग घरेलू डाक प्रेषण के लिए वैध डाक टिकट के रूप में करने के साथ ही उपहार के रूप में भी किया जा सकेगा।
पांच रुपये मूल्य वाले इस डाक टिकट पर अपने प्रिय की फोटो का भी इस्तेमाल हो सकेगा। इसको बनवाने के लिए फार्म भरने के बाद फोटो, पहचान पत्र एवं निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। उधर योजना को लेकर लोगों में उत्साह दिख रहा है। अब तक 30 लोगों की तरफ से डाक टिकट पर अपनी तस्वीर छपवाई जा चुकी है।डाक अधीक्षक बीके पांडेय ने बताया कि विभिन्न थीम पर डाक टिकट जारी किए जा रहे हैं। इस टिकट को डाक विभाग के साधारण टिकट की तरह ही उपयोग में लाया जा सकता है। हाल ही में शुरु माई स्टैंप में स्थानीय प्रधान डाकघर से अब तक तीस लोगों के डाक टिकट बनाए जा चुके हैं।सेवा वर्तमान में केवल प्रधान डाकघर से संचालित की जा रही है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!