पंचायत चुनाव 2021 : कलेक्ट्रेट पहुंचे 54 लाख मतपत्र, डबल लॉक स्ट्रांग रूम में हुए सुरक्षित

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

● 23 जनवरी को प्रधान पद के लिए प्रयागराज से प्राप्त होंगे और 2.42 लाख मतपत्र

● जिसके बाद जिले में प्राप्त कुल मतपत्रों की संख्या हो जाएगी 56.71 लाख

पंचायत चुनाव के लिए चार रंग के लिए प्राप्त हुए हैं मतपत्र

सोनभद्र । कोविड-19 के चलते भले ही अभी तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की गई हो, लेकिन प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। जिले की 630 ग्राम पंचायतों में मतदान में प्रयोग करने के लिए 54 लाख मतपत्र कलेक्ट्रेट पहुंच गए हैं। मतपत्रों को सुरक्षा के लिहाज से डबल लॉक वाले स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है। अब तक प्राप्त मतपत्रों में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 1420700, प्रधान पद के लिए 1175300, बीडीसी पद के लिए 1419400 तथा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 1414100 मतपत्र प्राप्त हुए हैं। मतपत्र चार रंग के हैं, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए सफेद रंग का मतपत्र है तो वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव नीले रंग के मतपत्र पर होना है। जबकि ग्राम प्रधान चुनने के लिए मतदाता हरे रंग व जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र का प्रयोग करेंगे।

बताते चलें कि 25 दिसंबर की मध्यरात्रि से ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा हो चुका है। उनके खाते चीज है। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी तक होने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा हो जाएगी।

इस संबंध में सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल ने बताया कि “चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं, लेकिन हम अपनी तैयारी में हैं। जैसे ही निर्वाचन आयोग तिथि की घोषणा करेगा हम चुनाव कराएंगे। तिथि घोषित होने के बाद तैयारी में आपाधापी का माहौल रहता है, इसलिए सभी व्यवस्थाएं अभी मुकम्मल कर ली जा रही हैं। इसी क्रम में ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए जिले को 5429500 मतपत्र प्राप्त हो चुके हैं जबकि 23 जनवरी को प्रयागराज से प्रधान पद के लिए 242000 मतपत्र और प्राप्त होंगे।”

प्रधानी के अधिकतम 36 चुनाव चिह्न

निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक जो मतपत्र मंगाए गए हैं, उनमें ग्राम प्रधान पद के लिए अधिकतम 36 चुनाव चिह्न हैं यानी इतने प्रत्याशी चुनाव लड़ सकते हैं। इसी तरह जिला पंचायत सदस्य के लिए अधिकतम 45, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 36 व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 18 चुनाव चिह्न हैं। अगर इससे ज्यादा प्रत्याशी हुए तो मतपत्र छपवाने के लिए अलग से मांग की जाती है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!