10 जनवरी से प्रत्येक रविवार लगेगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

10 जनवरी से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक लगेगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला

सीएमओ ने इस संबंध में सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व चिकित्साधिक्षकों को दिया निर्देश

सोनभद्र । सरकारी अस्पतालों में अभी तक रविवार को ओपीडी बंद रहती है। इससे मरीजों व उनके तीमारदारों को संयुक्त चिकित्सालय या जिला चिकित्सालय की इमरजेंसी में दौड़ लगानी पड़ती है। शासन ने मरीजों की इस समस्या का समाधान खोज निकाला है। नए वर्ष के साथ ही एक बार फिर से अब प्रत्येक रविवार को शहर व देहात के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन होगा। खास बात यह कि इसमें एलोपैथ, आयुर्वेद व होम्योपैथ के चिकित्सक मौजूद रहेंगे। स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर जिले के सभी सीएचसी-पीएचसी पर रविवार को आरोग्य मेला आयोजित होगा। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों को जांच के बाद परामर्श देंगे। मेले में जरूरमंदों को निशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध कराई जाएंगी। मेले को वृहद बनाने के स्वास्थ्य विभाग के अन्य कार्यक्रम भी मेला में ही जोड़ लिए गए हैं, जिससे आम ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा।

मेला रविवार से जिले के सभी सीएचसी-पीएचसी पर लगेगा। इसमें अरबन अस्पताल भो शामिल है। आरोग्य मेला में फिजीशियन और अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की मौजूदगी होगी।

सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने बताया कि “आरोग्य मेला शासन की प्राथमिकता है। इसे आयोजित कर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के ऐसे लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिया जाएगा जो किसी कारणवश विशेषज्ञ चिकित्सकों तक नहीं पहुंच पाते। उन्होंने कहा कि आरोग्य मेला में स्वास्थ्य के अन्य कार्यक्रमों को एक साथ आयोजित कर इसे वृहद रूप दिया जाएगा। आगामी 10 जनवरी से प्रत्येक रविवार को मेले का आयोजन होगा। स्वास्थ्य मेले में कोविड हेल्प डेस्क की भी स्थापना की जाएगी जहाँ अन्य जाँच के साथ-साथ कोविड-19 एंटीजन व आरटी-पीसीआर टेस्ट भी किया जाएगा।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!