छह सेंटरों पर कल होगा कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वैक्सीनेशन के लिए होने वाले ड्राई रन का समय नजदीक आ गया है। पांच जनवरी को इसे जिले के छह सेंटरों पर किया जाएगा। यहां वैक्सीनेशन के लिए होने वाली सभी औपचारिकताएं की जाएंगी। यह एक तरह का अभ्यास होगा, जिसमें टीकाकरण नहीं किया जाएगा लेकिन, अन्य सभी प्रक्रियाएं अपनाई जाएंगी। कोल्ड चेन से दवा सेंटरों पर ले जाने, वहां वैक्सीनेशन के लिए आए लोगों के वेरीफिकेशन करने, वेटिग रूम और आब्जरवेशन रूम में बैठाने तक सभी कार्य किए जाएंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 बी0के0 अग्रवाल ने बताया कि “ड्राई रन में सब कुछ वैसे ही करना है जैसे अभियान में होगा। पूरे जिले में छह स्थानों पर ड्राई रन होगा। सभी छह स्थानों पर दो-दो बूथ बनाए गए हैं। इनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र केकराही, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चतरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र म्योरपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपन, साईंनाथ हॉलिस्टिक हॉस्पिटल हिन्दुआरी तथा हिंडाल्को हॉस्पिटल रेनुकूट को शामिल किया है। यहां वैक्सीनेशन के लिए तीन रूम बनाए गए हैं। इनमें वेटिग रूम, वैक्सीनेशन रूम और आब्जरवेशन रूम बनाया है। प्रत्येक सेंटर पर टीकाकरण स्टाफ के अलावा लाभार्थियों को भी बुलाया है। इनमें वे लोग शामिल होंगे जिनका पहले चरण में टीकाकरण के लिए पंजीकरण हुआ है। प्रत्येक सेंटर के हर बूथ पर 25-25 लाभार्थी बुलाए गए हैं। ड्राई रन सुबह नौ बजे से दो बजे तक चलेगा। इसमें सारी प्रक्रिया पूरी होने पर टीकाकरण का मैसेज लाभार्थी के मोबाइल पर आ जाएगा। टीका लगने के बाद दवा का असर जानने के लिए आधे घंटे तक लाभार्थी को आब्जरवेशन रूम में बैठाया जाएगा।”

चोपन केंद्र प्रभारी डॉ0 आर0एन0 सिंह ने बताया कि “कोरोना टीकाकरण को लेकर जिस तरह की शासन व प्रशासन की तैयारी चल रही है। उसे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जिले में जल्द ही टीका लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। केंद्र के हर बूथ पर एक डाक्टर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा चार स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की गई है। वहीं केंद्र पर एक पुलिसकर्मी भी रखा जाएगा।”

इन-इन स्थानों पर होगा कोविड-19 टीकाकरण होगा रिहर्सल

स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहले चरण के टीकाकरण का रिहर्सल मंगलवार से शुरु हो जाएगा। रिहर्सल के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र केकराही, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चतरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र म्योरपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपन, साईंनाथ हॉलिस्टिक हॉस्पिटल हिन्दुआरी तथा हिंडाल्को हॉस्पिटल रेनुकूट केन्द्रों पर टीकाकरण के रिहर्सल के लिए विभाग ने अंतिम रूप दे दिया है। विभाग अभी टीका किसी को नहीं लगाएगा लेकिन इसके पहले की सभी प्रक्रिया का ट्रायल किया जाएगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!