कोविड -19 टीकाकरण तैयारियों को लेकर उप जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

रमेश यादव ( संवाददाता )

★कोविड-19 का 3 चरणों में होगा टीकाकरण

★दुद्धी तहसील क्षेत्र के अंतर्गत बनाया गया 7 टीकाकरण केंद्र

दुद्धी। आगामी जनवरी में लगने वाले कोविड 19 के टीकाकरण को लेकर आज बुधवार को तहसील के स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य जिम्मेदार अधिकारियों के बीच उप जिलाधिकारी रमेश कुमार ने समीक्षा बैठक की।बैठक की अध्यक्षता करते हुए तहसील सभागार में हगामी वैश्विक महामारी कोविड-19 टीकाकरण के संभावित उत्तर प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार के गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण हेतु पोर्टल पर लोगों का डाटा अपलोड करना, प्रशिक्षण, केयर वर्कर्स डाटा अपलोड करना, आदि कार्य शासन के द्वारा पूर्ण कर ली गई है ।3 चरणों में टीकाकरण होगा। प्रथम चरण में सरकारी एवं गैर सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होगा जिसमें ब्लॉक स्तरीय प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों आदि का टीकाकरण होगा।द्वितीय चरण में अन्य विभागों के फ्रंटलाइन वर्कर्स, पुलिस प्रशासनिक सेवा में कार्यरत केंद्रीय सुरक्षा बल, सशस्त्र बल, होमगार्ड , कारागार में तैनात जवान , आपदा प्रबंधन, नगर पंचायत ,नगर पालिका के प्रथम पंक्ति आदि सभी लोगों का टीकाकरण होगा । तृतीय चरण में 50 वर्ष से ऊपर के वयोवृद्ध ब्लड प्रेशर ,शुगर, कैंसर,अस्थमा आदि गंभीर रूप से बीमारियों से ग्रसित का टीकाकरण होना सुनिश्चित किया गया है। प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर लाभार्थियों की संख्या एवं स्थान का की उपलब्धता के अनुसार एक से तीन सत्र आयोजित किए जाएंगे।

टीकाकरण से संबंधित 27 दिसंबर तक ही प्रशिक्षण संबंधित को करा दिया गया है। ब्लॉक टास्क फोर्स पर सप्ताह में एक बार मीटिंग कर स्थिति की समीक्षा का निर्देश दिया गया । खंड शिक्षा अधिकारी आलोक कुमार से अध्यापकों अभिभावकों बच्चों के बीच में जन जागरूकता चलाने एवं टीकाकरण में अध्यापकों की महत्वपूर्ण भूमिका निभाया जाने के दायित्वों का निष्ठा पूर्वक लगन से कार्य वैश्विक महामारी के मद्देनजर करें। वहीं स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा कोविड -19 के किए गए कार्य की प्रशंसा भी उप जिला अधिकारी रमेश कुमार ने की।

इस मौके पर म्योरपुर ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार पांडेय ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक म्योरपुर डॉक्टर शिशिर श्रीवास्तव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक दुद्धी गिरधारी लाल सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी और कर्मचारी गण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!