जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के मानकों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में जनपद की नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के मानको के संबंध में देर शाम समीक्षा बैठक गांधी सभागार में संपन्न हुई। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा समस्त अधिशासी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में जनपद की समस्त नगर पालिका व नगर पंचायतों की अच्छी रैंक प्राप्त करने हेतु निर्धारित मानकों के अनुरूप समस्त कार्य संपन्न किए जाएं उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में जनपद की नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों की रैंक में अच्छी सुधार करना सुनिश्चित किया जाए, इस कार्य हेतु अपने यहाँ के अध्यक्ष/सभासदों के साथ समन्वय स्थापित कर आम जनमानस में जन जागरूकता के साथ-साथ प्रतिदिन साफ सफाई का अभियान संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के अन्तर्गत आम जनमानस की फीड बैक के आधार पर रैकिंग तैयार की जाती है, इसीलिए लोगों साफ सफाई अभियान के दौरान अवश्य अवगत करायें। उन्होंने कहा कि नगरों में बने सार्वजनिक शौचालयों की नियमित साफ सफाई व संचालन किया जाये। प्रत्येक घर से गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग प्राप्त करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाए तथा लोग को अपने घरों में अलग-अलग कूड़ा रखने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि घरों से कूड़ा उठान करने वाले कर्मचारी को इस कार्य हेतु सक्रीय किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर के नालों/नालियों की नियमित साफ सफाई कर कचरे का उठान सुनिश्चित किया जाये तथा खुली नालियों को जाली से ढ़कने का कार्य किया जाये। उन्होने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने हेतु उनके मानकों को होर्डिग्स, मीडिया, पेटिंग विभिन्न प्रकार प्रतियोगिताओं के माध्यम से भी किया जाये। समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि एमआरएफ का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाये तथा कूडे़ का निस्तारण वहीं पर किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी नगर पालिकाऐं व नगर पंचायत अपने यहां कूडे को जैविक खाद के रूप में भी बनाने का कार्य करें इसके भी अंक स्वच्छता सर्वेक्षण में निर्धारित है। सभी नगर पालिकाओं में पोलीथीन के प्रयोग को प्रतिबन्धित करने हेतु नियमित छापे मारी की जाये तथा लोगों को जागरूक किया जाये कि पर्यावरण के लिए हानिकारक पोलीथीन का प्रयोग न किये जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण हेतु नोडल अधिकारी उप जिलाधिकारी योगेश कुमार को नामित किया गया है तथा इनके निर्देशन में समस्त अधिशासी अधिकारी निर्धारित मानकों के अनुरूप यथाशीघ्र कार्य सम्पन्न कराये।
बैठक में उप जिलाधिकारी योगेश कुमार, समस्त अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका/नगर पंचायत के चेयरमैन के सदस्य सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!