आयुक्त वाराणसी मंडल वाराणसी एवं जनपद के नोडल अधिकारी एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा जनपद में एक दिवसीय दौरा कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

अबुलकैश डब्बल ब्यूरो

चंदौली। आयुक्त वाराणसी मंडल वाराणसी एवं जनपद के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक विजय सिंह मीणा द्वारा जनपद में एक दिवसीय दौरा कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जनपद में सदर ब्लाक के भतीजा गांव में जन चौपाल लगाकर गांव के लोगों से रूबरू हुए उनके समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारी को समस्या से अवगत कराते हुए तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। मंडलायुक्त द्वारा गांव के बुजुर्ग पात्र व्यक्तियों से कहा कि जो व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, जिन्हें पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है वह लोग ऑनलाइन आवेदन करें उन्हें वृद्धा पेंशन का लाभ दिया जाएगा। इसी प्रकार जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं दिव्यांग अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव में सर्वे कराकर निराश्रित विधवा एवं दिव्यांग पेंशन से वंचित व्यक्तियों का ऑनलाइन फार्म भर कर पात्रों को पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाए।
जन चौपाल के दौरान उपस्थित ग्रामीणों से ग्राम सभा में बनी नाली, खड़ंजा पर हुए कार्यों का पूछताछ कर कार्य की पुष्टि की। लेखपाल एवं कानूनगो को निर्देशित करते हुए कहा कि अविवादित सभी प्रकरणों में वारिसों का नाम शीघ्र चढ़ा दिया जाय। काश्तकार की मृत्यु के बाद उनके वारिसों के नाम खतौनी पर लंबित न रखा जाय। कहा इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।
ग्राम सभा में सफाई कर्मियों द्वारा साफ-सफाई लगातार जारी रहे गंदगी की शिकायत नहीं आने के सख्त निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने जन चौपाल में ग्रामीण लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि कोरोना वाइरस का खतरा अभी टला नहीं है, आप सभी को सतर्कता बरतनी होगी तभी इस जंग को जीत पाएंगे। खांसी, सांस लेने में दिक्कत या बुखार होने पर नजदीकी चिकित्सालय का तत्काल सहायता ले। गांव के लोगों से 2 गज की दूरी, फेस कवर/मास्क लगाने व हाथों को समय- समय पर सैनिटाइज के लिये अपील की। मंडलायुक्त ने कहा कि 1 जनवरी 2021 जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है उनका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है वह व्यक्ति फार्म-6 भरकर ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करा सकते हैं या अपनी नजदीकी बीएलओ को डॉक्यूमेंट दे।
आईजी ने गांव के लोगों से वार्ता करते हुए कहा कि प्रधान पद के लिए चुनाव का प्रचार-प्रसार तेज हो चुका है। गांव में यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति कोई हो या तस्करी,अपराध से संबंधित व्यक्ति भविष्य में आते हैं तो हेल्पलाइन नंबर 078398 64869 पर अवगत कराएं आप की सूचना गोपनीय रखी जाएगी।
मंडलायुक्त ने आर0 एफ0 सी0 गोदाम सैयदराजा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान हौसला सिंह एवं मुन्ना सिंह से फोन पर वार्ता कर उनसे धान विक्रय से संबंधित जानकारी प्राप्त की बातचीत के दौरान उन्होंने पूछा कि समय से भुगतान एवं शासन की मंशा के अनुसार अधिक कटौती तो नहीं हुई की जानकारी ली इस पर कोई शिकायत नहीं मिला। वही क्रय केंद्र प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों से समन्वय बनाकर उनके धान का क्रय किया जाए, उन्हें बेवजह परेशान न किया जाए। उनके नंबर आने पर उनको फोन से बुलाकर उनका धान क्रय कर समय से भुगतान सुनिश्चित किया जाए। साथ ही जिला चिकित्सालय पं0 कमलापति त्रिपाठी का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान कोरोना वैक्सीन को रखने वाले रूम, एकीकृत कोविड कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर में भ्रमण कर लोगों से आवश्यक जानकारी प्राप्त की इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन जिस जगह पर रखना है रूम को मानक के अनुसार तैयार कर लिया जाए। बैठक के दौरान चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 के संदिग्ध मरीज का आरटी पीसीआर टेस्ट अवश्य कराएं इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतें साथ ही साथ होम आइसोलेट रहने वाले व्यक्तियों से प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी प्राप्त करते रहें। L-1 व L-2 में भर्ती कोरोना मरीजों का समुचित इलाज सुनिश्चित किया जाए। चिकित्सालय में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। शासन के मंशानुसार कोरोना से बचाव हेतु जारी प्रोटोकॉल से संबंधित सभी स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त रखें।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी (वि0 रा0)अतुल कुमार, उप जिलाधिकारी सदर विजय नारायण, क्षेत्राधिकारी सदर सहित राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!