नोडल अधिकारी ने धान क्रय केंद्रों का किया निरीक्षण

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी दिखे नाराज

सोनभद्र । शासन से नामित सोनभद्र जिले के नोडल अधिकारी/श्रमायुक्त मोहम्मद मुस्तफा ने आज जिले के धान क्रय केन्द्र चतरा, बिरधी, सलैया व इमलिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने धान खरीद की स्थिति को जाना। निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष खरीद की स्थिति को जाना और खरीदे गये धान के भुगतान की स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद उपस्थित किसानों से धान खरीद की सम्बन्ध में हकीकत को जाना।

धान क्रय केंद्र चतरा के निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद नरोत्तमपुर के किसान सच्चीदानन्द पाण्डेय, बरबदपुर के किसान रामबहादुर व चपईल के किसान कमला प्रसाद मौर्या से धान खरीद के बारे में जानकारी की और उनका फोन नम्बर भी लिया।

वहीं धान खरीद केंद्र बिरधी के निरीक्षण के दौरान भारी मात्रा में धान इकठ्ठा पाये जाने, दस-दस दिनों से किसानों का धान क्रय केन्द्र पर पड़े रहने, खरीदे गये धान की डिलेवरी राईस मिलरों को समय से न होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हर हाल में धान खरीद बढ़ाया जाय। जब खरीदे हुए धान ही धान खरीद केन्द्र पर पड़े हुए हैं और भेजा नहीं जा रहा है, तो निश्चित तौर पर धान की खरीद का औसत कम होगा। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि जहॉ धान खरीद केन्द्र पर एक दिन का औसत 600 कुन्तल होना चाहिए, वहॉ मात्र 150 कुन्तल रोजाने की खरीद का औसत ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि बिना देर किये किसान सेवा सहकारी समिति बिरधी की धान खरीद में गुणात्मक सुधार किया जाय। उन्होंने मौके पर मौजूद जिम्मेदार अधिकारियों की कैफियत तलब की और बिना देर किये सुधार के निर्देश दिया।

मौके पर मौजूद जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने धान खरीद से जुड़ें अधिकारियों का दायित्वबोध कराते हुए तत्काल कार्यों में सुधार लाने को कहा।

नोडल अधिकारी ने धान क्रय केन्द्र का राईस मिलों से सम्बद्धीकरण, खरीदे गये धान को 14 घंटे के भेजना जाना। धान क्रय केन्द्र पर बैनर प्रदर्शित करना, टोल फ्री नम्बर प्रदर्शित करना, साफ-सफाई, धान की सफाई, बोरो की उपलब्धता, अभिलेख की स्थिति, खरीदे गये धान के 72 घंटे के अन्दर भुगतान की स्थिति, इलेक्ट्रानिक्स कॉटों के तौलायी व त्रुटि रहित तौलायी करने की स्थिति, ई-उपार्जन पोर्टल पर ऑनलाईन फीडिंग के लिए लैपटॉप व टैबलेट की उपलब्धता के बारे में जानकारी की और मौके पर मौजूद अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि धान खरीद में तेजी लायी जाय और किसान भाईयों को धान बेचने के लिए लम्बी कतार लगाकर कई दिनों तक इन्तजार न करना पड़ें और जिन किसानों के धान खरीदे जा रहे हैं, उनका भुगतान 72 घंटे के अन्दर भुगतान सुनिश्चित किया जाय और बोरों की व्यवस्था की जाय।

इस मौके पर जिले के नोडल अधिकारी/श्रमायुक्त मोहम्मद मुस्तफा के अलावा जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, डिप्टी आरएमओ देवेन्द्र सिंह सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!