किसानों की जागरूकता के लिये निकाली गयी बाइक रैली

सुशील कश्यप (संवाददाता)

पीलीभीत । सम्पूर्ण भारत सहित उत्तर प्रदेश के सभी जनपदो के सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर किसानो के अधिकार तथा जारी अधि-नियम के विषय मे स्थानीय नागरिकों या किसानो को जागरूक किया गया है ।
किसान दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएससी सेंटरो के माध्यम से किसानो को संबोधित भी किया। साथ ही सीएससी वीएलई की पहुँच सीधे नागरिकों एवं किसानो तक है जो किसानो के अधिकारों के प्रति जागरूकता को बेहतर ढंग से बताने का कार्य कर रहे है। साथ ही सीएससी वीएलई द्वारा सरकार के विभिन्न लाभार्थी योजनाओं मे नागरिकों एवं किसानो को सीधे लाभ दिये जाने मे सहयोग की प्रशंसा की है। इस कार्यक्रम के दौरान वर्तमान मे भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली ज़्यादातर सेवा किसानो के लिए जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना आदि योजनाओं के पंजीकरण मे सीएससी वीएलई ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

फसल बीमा करने के लिये किसानो में जागरूकता के लिये ग्राम चाट डांग से सीएससी संचालको के द्वारा जागरूकता बाइक रैली का आयोजन किया गया जिस से किसानो में जागरूकता बढे और वो लोग फसलो में होने वाले नुकसान के लिये अपनी फसल का बीमा कराये।
भारत सरकार के मिनिस्ट्री आफ आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों ने आज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत किसानों एवं नागरिको को जागरूक करने के लिए जागरूकता बाइक रैली निकालकर इस योजना में और गति देने का काम किया है। जागरूकता रैली का शुभारंभ ग्राम प्रधान चाट डांग श्री प्रेम पाल प्रजापति ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। उन्होने बताया कि जनपद के सरकारी केंद्रों के अलावा जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर प्रधानमंत्री फसल बीमा की सुविधा उपलब्ध है। ग्राम चाट डांग से आरंभ होकर यह बाइक रैली विकास खंड मरॉरी की दर्जनों ग्राम पंचायतों से होते हुए ग्राम पंचायत कल्यानपुर नौगवा में समाप्त हुई एवं जनपद के आसपास के इलाकों में इस योजना के तहत होने वाले लाभ के बारे में आम जनमानस को जागरूक किया । फसल बीमा के लिये कोई भी किसान सीएससी केंद्र से संपर्क कर अपना बीमा करवा सकते है |

कृषि अधिकारी या जिला प्रबंधक शुभम सिद्धार्थ ने बताया कि वर्तमान में सरकार द्वारा जारी इस योजना से लोगों को लाभान्वित किया जाना आरंभ हो चुका है जिसकी अंतिम तिथि 31-दिसंबर-20 है। इसमे जन सेवा केंद्र संचालक श्रीपाल अन्य संचालक उपस्थित रहे ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!