लंबित परियोजनाओं को हर हाल में मार्च-2021 तक संबंधित विभाग को करें हैंडओवर : प्रभारी मंत्री

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । शासन की मंशा के अनुरूप विकास परक कार्यक्रमों, जन कल्याणकारी योजनाओं व लाभार्थीपरक कार्यक्रमों को चरणबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता व गुणवत्ता तरीके से फरवरी 2021 तक पूरा कराते हुए मार्च 2021 तक परियोजनाओं को सम्बन्धित विभाग को हैण्डओवर किया जाय। बैठक में सामने आयी समस्याओं का समाधान जिले स्तर पर एक सप्ताह के अन्दर करते हुए उच्च स्तर की समस्याओं के समाधान के लिए शासन को संदर्भित किया जाय। आगामी बैठक से पहले सभी समस्याओं का समाधान किया जाय। राबर्ट्सगंज शहर के जल निकासी के समस्या के समाधान के लिए शासन स्तर पर पैरवी करके निस्तारित कराया जायेगा। लम्बित मामलों में की गयी कार्यवाही के प्रति सांसद व विधायक के साथ ही जिले के प्रभारी मंत्री को भी उपलब्ध करायी जाय। जिले के आधार शिडिंग और स्कूल कायाकल्प के कार्यों को और बेहतर तरीके से पूरा कराते हुए जिले का नाम प्रदेश में रौशन किया जाय।

उक्त निर्देश राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बेसिक शिक्षा विभाग/प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट में विकास कार्यक्रमों एवं कानून की समीक्षा के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों को दिया। मौके पर मौजूद सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को दायित्वबोध कराते हुए दिशा निर्देश देते हुए कहा कि लक्षित योजनाओं को हर हाल में फरवरी माह तक पूरा किया जाय और मार्च, महीने तक सम्बन्धित विभागों को हैण्डओवर की कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि जिले में ट्रांसफार्मर मरम्मत के लिए एक और वर्कशॉप स्थापित करने के लिए कार्यवाही की जाय। कोन व करमा ब्लाक के परिसीमन सम्बन्धी लम्बित प्रकरण पर भी ध्यान दिया जाय। जनप्रतिनिधिगण अपने-अपने विधान सभा क्षेत्रों में निर्माणाधीन परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करें और खराब काम करने वाली एजेन्सियों के बारे में जिलाधिकारी को भी अवगत कराने के साथ ही गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराने के लिए अग्रसर रहें। उन्होंने कहा कि जो निर्माण एजेन्सी पैसा पाने के बावजूद काम पूरा नहीं की है और रिवाइज स्टीमेट भेजकर काम को लटकाये रखी है, उनकी भी स्थलीय जॉच कराकर कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि राजकीय निर्माण निगम, उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0, लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना से जुड़ें अधिकारी अपने कार्यों में सुधार लाते हुए परियोजनाओं को समय से पूरा करें। उन्होंने कहा कि जो निर्माण एजेन्सी पैसा पूरा पाने के बावजूद काम को अधूरा रखी है, जरूरत पड़ने पर एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि मण्डलीय अटल आवासीय विद्यालय को जल्द बनावाया जाय, जनहित के कार्योंं को होने पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में लाभार्थियों को लाभार्थीपरक स्कीमों को समारोह पूर्वक सम्मान के साथ उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने कहा कि राबर्ट्सगंज शहर के आरटीएस क्लब मैदान के पास रोजाना मौजूद होने वाले श्रमिकों का पंजीयन एक सप्ताह का कैम्प लगाकर किया जाय और ब्लाकवार भी कैम्प लगाकर ज्यादा से ज्यादा मजदूरों का पंजीयन लगाया जाय। कैम्प में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाय। उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले के शत-प्रतिशत स्कूलों में विद्युतीकरण का काम पूरा कराते हुए स्कूलों का कायाकल्प किया जाय। ओडीओपी के तहत सोनभद्र जिले के सोनम चावल को चयनित करने के लिए शासन को भेजे गये प्रस्ताव को पैरवी कराकर जिले के स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा दिया जाय। ओडीओपी का मकसद है कि जिले के विशेष उत्पादन को बढ़ावा मिलें।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले के नगर क्षेत्रों में रोशनी, पानी, बिजली, सड़क, साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था की जाय, सभी जरूरत मंदों को सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास से आच्छादित किया जाय। सामाजिक पेंशनों से पात्रों को आच्छादित किया जाय। स्कूली बच्चों को पात्रता के अनुरूप वजीफा मुहैया कराया जाय। उन्होंने कहा कि जिले के डार्क एरिया यानी जहॉ पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या है, का समाधान भारत सरकार से पैरवी करके किया जायेगा। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को समारोह पूर्वक कराने के लिए तिथि निर्धारित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि पात्र व गरीब नागरिकों के बेटियों की शादी सरकारी खर्चें पर करायी जाय। कुण्डारी पेयजल योजना को जल्द से जल्द पूरा कराकर जनता को समर्पित करने के निर्देश दियें। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्थानीय रोजगार को बढ़ावा देने, नगरीय क्षेत्रों के कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने, जनता की उपयोग के लिए सामुदायिक शौचालयों का निर्माण सार्वजनिक स्थलों पर कराने के निर्देश दिया। पंचायत भवनों के निर्माण में घटिया किस्म की सामग्री के इस्तेमाल की शिकायत पर जॉच कराने व सम्बन्धित सेक्रेटरी के खिलाफ कार्यवाही करते हुए घटिया किस्म के निर्माण कार्य को श्रमदान घोषित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले में बनाये जा रहे पंचायत भवनों की रेण्डम जॉच भी करायी जाय। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क व सेनिटाइजर के इस्तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि जन स्वास्थ्य सुविधाएं आम नागरिकों तक पहुंचायी जाय तथा आयुष्मान भारत के कार्डों को बनाये जाने का सिलसिला जारी रखते हुए शत-प्रतिशत पात्र नागरिकों को गोल्डेन कार्ड बनवाया जाय। उन्होंने किसान सम्मान निधि का धनराशि पात्रों को समय से उपलब्ध कराने, अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने, औड़ी-शक्तिनगर मार्ग के निर्माण में तेजी लाने, कानून व्यवस्था जिले में बनाये रखने, जन समस्याओं का समय से निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धितो को दिया।

बैठक के दौरान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बेसिक शिक्षा विभाग/ प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने सौभाग्य (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना), आयुष्मान भारत, प्रधान मंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिशन इन्द्र धनुष, स्टार्ट-अप इण्डिया, स्टैण्ड अप इण्डिया, पेंशन योजना (पति के मृत्यु के उपरान्त निराश्रित महिला,वृद्धावस्था, दिव्यांगजन सशक्तीकरण आदि), प्रधानमंत्री आवास योजना, पेयजल (हैण्डपम्पों का अधिष्ठान एवं रिबोर), राशन कार्ड, अनुसूचित जाति/जन जाति हेतु शादी योजना, अनुसूचित जाति/जनजाति हेतु निःशुल्क बोरिंग योनजा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाओं आदि का लाभ पहुंचाने का कार्य शत्-प्रतिशत किया जाय। उन्होंने कहा कि पात्रों/ग्रामीणों के घरों तक संचालित योजना को पहुंचना, वर्तमान में चल रहे विकास कार्यक्रमों का फीड बैक लेना, नई पहलुओं को अपनाना आदि महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की। आईजीआरएस व अन्य शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध तरीके से किया जाय।

इस मौके पर अध्यक्ष जिला पंचायत अमरेश सिंह पटेल, जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, एमएलसी रामशकल, जिलाध्यक्ष भाजपा अजीत चौबे, जिलाध्यक्ष अपना दल (एस0) सत्य नारायण सिंह पटेल, विधायक ओबरा संजीव कुमार गौड़, विधायक दुद्धी हरिराम चेरो, मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, अपर श्रमायुक्त सरजू राम, प्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एस0के0 उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, पी0डी0 आर0एस0 मौर्या, डी0सी0 एनआरएलएम ए0के0 जौहरी, डी0सी0 मनरेगा टी0बी0 सिंह, चेयरमैन राबर्ट्सगंज बीरेन्द्र जायसवाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ओ0पी0 यादव, सुरेन्द्र मौर्या, कुलदीप पटेल, वेद दूबे सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण व गणमान्यगण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!