एक तरफ किसान हो रहे थे सम्मानित दूसरी तरफ क्रय केंद्र पर बिचौलिए धान का कर रहे थे सौदा

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । किसान इस देश के अन्नदाता हैं लेकिन लालच व स्वार्थ ने अन्नदाताओं की हर समस्या को किस तरह दरकिनार कर बिचौलियों के माध्यम से व्यापारियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है, इसका खुलासा तब हुआ जब बुधवार को भूतपूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के अवसर पर सपा नेता किसानों की समस्याओं को परखने के लिए कुछ क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया।

इसी क्रम में सपा जिलाध्यक्ष व पूर्व विधायक घोरावल ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए विकास खण्ड रॉबर्ट्सगंज के धान क्रय केंद्र रतवल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। औचक निरीक्षण में वहाँ धान खरीद में व्याप्त अव्यवस्थाओं की पोल खुल गयी और सपा कार्यकर्ताओं ने कई बिचौलियों को धान बेचते रंगे हाथ पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया।

पूर्व विधायक रमेश चंद दुबे ने क्रय केंद्रों की ऐसी ही अव्यवस्थाओं को उजागर करते हुए कहा कि जिले में धान खरीद में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। किसानों का धान न लेकर बिचौलियों, दलालों के माध्यम से धान खरीदा जा रहा है और किसानों की इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आज रतवल धान क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया तो मौके पर पाया गया कि सचिव की मिलीभगत से व्यापारियों द्वारा क्रय केंद्र से सरकारी बोरा ले जाकर किसानों का ओने-पौने दाम पर धान क्रय करके अपने निजी साधन से लाकर रतवल क्रय केंद्र पर खड़ी ट्रक पर लोड कराया जा रहा था। मौके पर ट्रैक्टर पर कांटा भी बरामद हुआ। जब इस संबंध में किसानों ने बात की गई तो उन्होंने कहा कि सचिव के मिलीभगत से ऐसा बार-बार किया जा रहा है। जबकि हम लोग इस कड़ाके की ठंड में कई दिनों से अपने बारी के इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इसके बाद जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, ए0आर0 कोऑपरेटिव, सीओ समेत अन्य अधिकारियों से वार्ता की गई। थोड़ी देर बाद रॉबर्ट्सगंज कोतवाली प्रभारी मौके पर पहुंचे और ट्रक तथा व्यापारी का ट्रैक्टर कोतवाली ले आए।

जिलाध्यक्ष विजय यादव ने कहा कि “भाजपा सरकार में किसानों का शोषण चरम सीमा पर है। ऐसी शिकायत जनपद सोनभद्र के प्रत्येक केंद्रों से बार-बार आ रही है, लेकिन अधिकारीगण मौन बने हुए हैं। यदि किसानों के साथ ऐसा बर्ताव किया जा रहा है तो समाजवादी पार्टी चुप बैठने वाली नहीं है। किसानों के हित की लड़ाई लड़ने के लिए हमेशा तैयार है और हमेशा तैयार रहेगी।”

जहाँ बुधवार को पूरा देश स्व0 चौधरी चरण सिंह की जयंती को किसान दिवस के रूप में मना रहा था और जनपद सोनभद्र के जिलाधिकारी कृषि के क्षेत्र में 32 किसानों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित कर रहे थे उसी समय किसानों के साथ इस तरह का किया जा रहा व्यवहार ने प्रशासनिक व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी है।

इस मौके पर जिला महासचिव मोहम्मद सईद कुरैशी, रमेश यादव, जंग बहादुर, दिनेश, जितेंद्र यादव समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!