ठठरा बालू साइड प्रकरण : जुगैल में जलधारा मोड़ने के मामले में दर्ज होगा मुकदमा

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

अवैध खनन को लेकर एक्शन में डीएम

अब जुगैल से आने वाला हर बालू लदा ट्रक माना जायेगा अवैध

जिलाधिकारी ने जाँच में मिली अनियमितताओं को पत्र के माध्यम से सिंगरौली जिलाधिकारी को कराया अवगत

अवैध खनन व परिवहन रोकने के लिए थानेदार को दी गयी जिम्मेदारी

सोनभद्र । अवैध खनन को लेकर जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम एक्शन में दिखने लगे हैं। जिलाधिकारी के कड़े तेवर को देखकर खनन माफियाओं में भी हड़कंप मचा हुआ है। जहाँ एक तरफ जिलाधिकारी ने ओवरलोड वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है वहीं अवैध खनन करने वालों के खिलाफ भी पूरा प्लान तैयार कर लिया है। हाल के दिनों में जुगैल थाना क्षेत्र में अवैध पुल निर्माण किये जाने की बात सामने आई थी। जिसके बाद जिलाधिकारी ने ओबरा व घोरावल एसडीम को भेज कर वहां जांच करायी और अलग-अलग रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। रिपोर्ट आने के बाद जिलाधिकारी ने इस प्रकरण में सख्त कदम उठाते हुए सिंगरौली जिलाधिकारी को पत्र लिखकर पूरे मामले से अवगत कराया है। सूत्रों की माने तो जिलाधिकारी के नए तेवर को देखते हुए क्षेत्र के खनन माफियाओं में हड़कम्प मचा हुआ है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के ठठरा में शासन ने बालू की लीज की है। बताया जा रहा है कि जिस स्थान पर लीज हुई है वहां से यूपी का बॉर्डर महज 50 मीटर की दूरी पर है और खनन माफिया इसी का फायदा उठाना चाहते थे। जिसके लिए उन्होंने नदी की धारा को मोड़कर अवैध पुल का निर्माण कर डाला था ताकि एमपी से यूपी में आना व्यापार आसानी से कर सके। लेकिन जनपद न्यूज live ने इस खबर को प्रमुखता से पहले दिन छापा और बताया कि कैसे नदी की धारा को रोककर पुल का निर्माण किया जा रहा है। खबर आने के बाद जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कराई और जांच के बाद साफ हो गया कि वहां पर हो रहा निर्माण का पूर्ण रूप से अवैध है। जिलाधिकारी ने अपने नए प्लान के बारे में बताया कि जुगैल की तरफ से बालू लोड कर आने वाला गाड़ी पूरी तरह से अवैध माना जायेगा। उन्होंने बताया कि जुगैल इंस्पेक्टर से लेकर सभी अधिकारियों को यह बता दिया गया है औऱ कड़ाई से पालन करने का निर्देश भी दिया गया है।

अब देखने वाली बात यह है कि नए प्लान के बाद खनन माफिया क्या रुख अख्तियार करते हैं लेकिन कुल मिलाकर जिलाधिकारी के द्वारा ताबड़तोड़ की गई कार्रवाई से जनता काफी खुश है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!