सपाइयों ने किसान दिवस के रूप में मनाई चौधरी चरण सिंह जयंती

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । देशभर में आज पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर समाजवादी पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान आज सपा जिला कार्यलय पर जिलाध्यक्ष विजय यादव की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान सपा जिलाध्यक्ष समेत उपस्थित सभी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री व किसान नेता चौधरी चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर देश भर में हो रहे किसान आंदोलन के विषय में चर्चा की।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष विजय यादव ने कहा कि “पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह किसानों, मजदूरों एवं गरीबों के मसीहा थे। समूचा देश आज उनके जन्मदिवस को किसान दिवस के रूप में मना रहा है। चौधरी चरण सिंह आजाद भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता रहे। भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा पारित तीन कृषि बिलों को लेकर देशभर के किसान संघर्षरत हैं। भाजपा के आज काले कानून से ग्रामीण भारत आज उदास है। विगत 50 वर्षों में रिकॉर्ड उत्पादन कर भारत को न सिर्फ खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर बनाया है बल्कि आज भारत गेंहूँ, शक्कर के क्षेत्रों में बड़े निर्यातक के रूप में उभर रहा है। एक समय ऐसा भी था जब देश में खाद पदार्थ की घरेलू जरूरत पूरी करने के लिए अमेरिका से गेंहूँ आयात करना पड़ता था। संकट के दौर में जब देश का किसानों ने गत 6 माह से 80 करोड़ जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन की व्यवस्था में अपना सहयोग दिया लेकिन आज उन्हीं किसानों के साथ केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार धोखेबाजी कर रही है। विडंबना यह है कि देश का अन्नदाता ठंड में ठिठुरते हुए अपनी बात कहना चाहता है परंतु प्रधानमंत्री सिर्फ अपने मन की बात कर रहे हैं। भाजपा की हठधर्मी के चलते दर्जनों किसान अपनी जान गवा बैठे हैं। आज सरकार किसानों को बदनाम कर रही है।”

पूर्व घोरावल विधायक रमेश चंद दुबे ने कहा कि “चौधरी चरण सिंह एक जमीनी नेता के साथ-साथ किसान के बेटे थे। उन्होंने गांव में रहने वाले किसान, मजदूर एवं गरीबों की गरीबी को जानते थे। यह हमेशा किसानों ,गरीबों के बारे में सोचते थे और उनकी विकास के लिए मैं किसी से समझौता नहीं करते थे। इसी तर्ज पर चलते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी किसान हित को देखते हुए लगातार आवाज बुलंद कर रहे हैं।”

कार्यक्रम का संचालन जिला महासचिव मोहम्मद सईद कुरैशी ने किया। इस दौरान राम निहोर यादव, रामप्यारे सिंह पटेल, रमेश यादव, निर्मल, अनिल कुमार यादव, सदर ब्लाक अध्यक्ष अशोक पटेल, अनिल प्रधान, कामरान खान, रमेश वर्मा, बाबूलाल यादव, इं0 अजीत कुशवाहा, राम सेवक यादव, सुरेश मौर्या, इं0 निशांत पटेल, मन्नू पांडेय, परमेश्वर यादव, रानी, प्रमोद यादव, त्रिपुरारी लाल यादव, विपिन कश्यप, राजमणि यादव, सत्येंद्र ओझा, अजीत कनौजिया समेत अन्य कार्यकर्तागण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!