खुशखबरी : जनवरी से लगना शुरू होगा कोरोना वैक्सीन

कोरोना के कम होते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि अगले साल यानी कि जनवरी के किसी भी हफ्ते में भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन दी जाएगी । स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को देश में कोरोना संक्रमण के 26,624 मामले सामने आए, जबकि 341 लोगों की मौत हुई । देश में 24 घंटे में 29690 लोग कोरोना से ठीक हुए।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि सरकार वैक्सीन की गुणवत्ता, सुरक्षा और उसके सटीक होने में किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहती है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “वैक्सीन की क्वालिटी से हम किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से कह सकता हूं कि हो सकता है कि जनवरी के किसी भी सप्ताह में हम भारत के लोगों को कोरोना का पहला वैक्सीन दे सकने की स्थिति में होंगे।

इससे पहले उन्होंने कहा था कि देश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। इस बीच शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से जुड़े कई सवालों का जवाब दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में इस वक्त कोरोना के 6 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है और ये वैक्सीन विकास के अलग अलग स्तर पर हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अब देश में लगभग 3 लाख कोरोना के एक्टिव केस है । कुछ ही महीने कोरोना के 10 लाख एक्टिव केस देश में थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 1 करोड़ कोरोना केस में 95 लाख पेशेंट ठीक हो चुके हैं। हमारा रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज्यादा है ।

केंद्रीय मंत्री से पूछा गया कि क्या कोरोना का भयावह दौर खत्म हो गया है, तो उन्होंने कहा कि संभावना है कि ये दौर खत्म हो गया है, लेकिन अभी भी सावधानी की कड़ी जरूरत है ।हमें कोविड व्यवहार का पालन अभी भी करने की जरूरत है। हम अभी ज्यादा रिलैक्स नहीं हो सकते हैं। इसलिए कोरोना के खिलाफ जंग में अभी मास्क, हैंड हाइजिन और शारीरिक दूरी बड़ा हथियार है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!