चार फेज मे एक लाख लोगो को लगेगा कोरोना का टीका

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

राजगढ़ । मंडल के तीनों जनपदों में कोरोना के टीके चार फेस में लगाए जाएंगे। इन चारों फेस में लगभग एक लाख सरकारी कर्मचारी व आम लोगों को टीका लगाने का काम किया जाएगा। इसके लिए लगभग दस हजार कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहले फेस में 25 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। दूसरे फेस में पुलिस कमियों, प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों सहित अन्य सरकारी कर्मचारी शामिल है। तीसरे फेस में 50 साल की उम्र पार कर चुके लोगों तथा उससे क्रम उम्र के उन लोगों को टीके लगाए जाएंगे जो गंभीर बीमारी किडनी, सुगर, हार्ट आदि से जूझ रहे हों। चौथे फेस में स्वस्थ लोगों को टीका लगाने का कार्य किया जाएगा।
जनपद में कोरोना का टीका पहुंच चुका है। इसको लगाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई हैं।टीका लगाने के लिए आंगनबाड़ी, आशा और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।इनके प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद टीका लगाने का काम शुरू किया जाएगा।इस टीके को लगाकर सबसे पहले उन लोगों की जान बचाने का काम किया जाएगा जो हमेशा इस वायरस से पीड़ित लोगों को बचाने का काम रहे हैं। जैसे स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस कर्मी, पीएसी, सरकारी कर्मचारी सहित अन्य लोग शामिल है। सबसे पहले जो इस खतरे से हमेशा लड़ रहा हैं उसमें स्वास्थ्य कर्मी आते हैं। इसलिए इनको पहले टीका लगाया जाएगा। पहली बार में तीनों जनपदों के 25 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के लिए चिन्हित किया गया है। जिनको दस हजार कर्मचारी टीका लगाने का काम करेंगे। इसके बाद पुलिस और पीएसी कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इन्हीं के बाद अन्य सरकारी कर्मचारियों को टीका लगाने का काम किया जा सकता है। फिर 50 साल के ऊपर के लोगों का नंबर आए। इन्हीं के साथ 50 साल के कम उम्र वाले उन लोगों को भी टीके लगाए जाएंगे जो गंभीर बीमारी से ग्रसित है। इनके सफल अभियान के बाद आम जनता का नंबर आएगा। जिसमें सभी होंगे।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अजय कुमार
ने बताया कि “कोरोना का टीका लगाने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जल्द की टीका लगाने का काम शुरू किया जाएगा।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!