आशा कार्यकर्ता बनवाएंगी गोल्डेन कार्ड, 31 दिसम्बर तक चलेगा अभियान

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

● गोल्डन कार्ड विहीन परिवारों के लिए अभियान शुरू

● 31 दिसंबर तक चलेगा विशेष अभियान

● आशा कार्यकर्ता को मिलेगी 5 रुपए प्रति परिवार प्रोत्साहन राशि

सोनभद्र । आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में गोल्डन कार्ड विहीन परिवारों का गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू हो गया है। 31 दिसंबर तक कोई भी पात्र परिवार गोल्डन कार्ड से वंचित नहीं रहेगा। कार्ड विहीन परिवारों में कम से कम एक गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए 5 रुपये प्रति परिवार प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वहीं परिवार में एक से अधिक गोल्डन कार्ड बनवाने पर 10 रुपये प्रति परिवार की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 एस0के0 उपाध्याय ने बताया कि “यह विशेष अभियान 31 दिसम्बर तक चलेगा। अभियान में जीरो गोल्डन कार्ड वाले परिवारों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के कार्ड बनाए जाएंगे। आशा, संगिनी, एएनएम व आंगनबाड़ी अपने क्षेत्रों के सभी लाभार्थी परिवारों के किसी एक सदस्य का गोल्डन कार्ड जन सुविधा केंद्र या लोकवाणी केंद्र पर जाकर बनवाएंगी। एक गोल्डन कार्ड के लिए लाभार्थी द्वारा 30 रुपये का शुल्क देना होगा। परिवार के सभी सदस्यों का अलग-अलग कार्ड बनेगा। इस योजना के तहत परिवार को पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी। इस काम में बीसीपीएम और बीपीएम काम करेंगे। इसके साथ ही आरोग्य मित्र गांव-गांव शिविर लगाकर कार्ड भी बनाएंगे। परिवार के सभी सदस्यों का अलग-अलग गोल्डन कार्ड बनेगा। वहीं आशाओं को पात्र परिवार के एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बनवाने पर 5 रुपये तथा पूरे परिवार का गोल्डन कार्ड बनवाने पर 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।”

वहीं योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ0 स्नेहा मंजुल ने बताया कि “जिले में कुल 181835 परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के एक भी पात्र परिवार ऐसा नहीं है, जिनके किसी भी सदस्य का गोल्डन कार्ड अभी तक नहीं बना है। अभियान में अधिक से अधिक संख्या में लाभार्थी परिवारों के गोल्डन कार्ड बनवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अब तक 165185 गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!