खुशखबरी : जिले में जल्द पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, तैयारी को लेकर सभी स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियाँ रद्द

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

● 21 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोर तैयार

● टीका लगाने के लिए चिन्हित स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण शुरू

● लखनऊ से ऑनलाइन माध्यम से मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया जा रहा है प्रशिक्षण

● जनवरी 2021 तक कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद

जिले के सभी स्वास्थ्यकर्मियों की जनवरी 2021 तक सभी अवकाश निरस्त

सोनभद्र । कोरोना से लड़ाई में अब वैक्सीन का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिले में प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिए कोरोना वैक्सीन के टीकारण की तैयारी शुरू हो गई है, लखनऊ में वर्चुअल माध्यम से मास्टर ट्रेनर जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को बता रहे हैं कि कोरोना का टीका लोगों को किस तरह सुरक्षित ढंग से लगाया जाए और क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं। इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग दूर-दराज के गांवों तक टीका पहुंचाने में लगने वाले सभी संसाधन व टीके के भंडारण जैसे अहम बंदोबस्त भी कर रहा है। टीकाकरण के मद्देनजर जिलेभर के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ संविदा कर्मियों और दैनिक वेतन भोगी मजदूरों के पूर्व में स्वीकृत किये गये सभी अवकाश निरस्त कर दिये हैं। साथ ही 16 दिसंबर से सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने योगदान का अभिलेख प्रस्तुत करने का निर्देश भी दिया गया है और ऐसा नहीं करने पर संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही करने का निर्देश भी दिया गया है।

पूरे मामले पर सीएमओ डॉ0 एस0के0 उपाध्याय ने बताया कि “प्रदेश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 में कोरोना वैक्सीन लगाया जाना प्रस्तावित है, इसके लिए अधिकारियों और कर्मचारियों का सहयोग जरूरी है। शासन से प्राप्त निर्देश के क्रम में सभी स्वास्थ्य कर्मियों की उपार्जित अवकाश और आकस्मिक अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं और उन्हें अपने तैनाती स्थल पर मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कोई भी स्वास्थ्यकर्मी बगैर पूर्व सूचना के गायब मिला तो उस पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।”

सीएमओ ने बताया कि “जिले के समस्त डिप्टी सीएमओ, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला कार्यक्रम अधिकारी आइसीडीएस, अर्बन हेल्थ कोआर्डिनेटर, जिला कोल्ड चेन हैंडलर, जिला स्तरीय डाटा इंट्री आपरेटर का प्रशिक्षण ऑनलाइन माध्यम से लखनऊ से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिले में 21 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन रखने के लिए स्टोर तैयार किया जा चुका है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!