जिले के नोडल अधिकारी ने जन चौपाल लगा सुनी ग्रामीणों की समस्याएँ

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । शासन द्वारा नामित जिले के नोडल अधिकारी/श्रमायुक्त यू0पी0 मो0 मुस्तफा ने जनपद सोनभद्र के दौरे के क्रम में आज सुबह रॉबर्ट्सगंज विकास खंड के घुरमा गाँव का निरीक्षण किया तथा जन चौपाल लगा ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने आर0सी0सी0 रोड, नाली, खड़ंजा, तालाब, शुद्ध पेयजल, आवास, सामाजिक दायित्वों की सेवाएं, आयुष्मान भारत, बाल विकास एवं पोषाहार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के बारे में जानकारी ली और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया। नोडल अधिकारी ने घुरमा गांव में पैदल चलकर स्थानीय नागरिकों से योजनाओं के बारे में जमीनी हकीकत को जाना और सम्बन्धितों को समयबद्ध तरीके से पात्रों को योजनाओं से लाभान्वित करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने बाल विकास एवं पोषाहार विभाग की नयी व्यवस्था सूखा राहत वितरण के तहत बच्चों, गर्भवती महिलाओं व कुपोषित बच्चों के सुपोषण के निमित्त गेंहूँ, चावल व दाल निःशुल्क रूप से वितरण कराने के सिलसिले में घुरमा गांव के बच्चों व गर्भवती महिलाओं में 750-750 ग्राम के अरहर के दाल का पैकेट वितरित किया। उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया कि शासन के मंशा के अनुरूप बच्चों, गर्भवती महिलाओं व कुपोषित बच्चों में नई व्यवस्था के तहत सूखा राहत का वितरण यानी पात्रों में गेहूॅ, चावल व दाल का वितरण नियमित रूप से कराया जाय। दाल का वितरण पात्रों में एनआरएलएम के सहयोग से किया गया।

जन चौपाल को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि “शासन की मन्शा के अनुरूप देश की लोकप्रिय केन्द्र सरकार व लोकप्रिय उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों, नीतियों, लाभार्थीपरक कार्यों को टीम भावना के साथ समयबद्ध तरीके से पूरा करते हुए सोनभद्र जिले को पिछड़ेपन की श्रेणी से बाहर लाया जाय। झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले जरूरतमंदों को भी आवास की व्यवस्था करायी जाय। “सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास” को सार्थक रूप दिया जाय, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं से वंचित न रहें और सभी जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता रहे।”

इस दौरान नोडल अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा श्रम आयुक्त उत्तर प्रदेश के अलावा मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर डॉ0 कृपा शंकर पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, परियोजना निदेशक आर0एस0 मौर्या, डी0सी0 एनआरएलएम ए0के0 जौहरी, अधिशासी अधिकारी प्रदीप गिरि, उप श्रमायुक्त पिपरी सरजू प्रसाद, सम्बन्धित अधिकारीगण आदि मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!