अब महाराष्ट्र में रेप पर मिलेगी मृत्युदंड की सजा

महाराष्ट्र कैबिनेट ने बुधवार को शक्ति एक्ट के मसौदे को मंजूरी दी है, जिसमें रेप के लिए मृत्युदंड की सजा है । ड्राफ्ट को अब महाराष्ट्र विधानसभा में पेश किया जाएगा । राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने इसकी जानकारी दी ।

अनिल देशमुख ने कहा कि आज हमने शक्ति एक्ट पर चर्चा की । यह अधिनियम महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए है । हमने इस अधिनियम के मसौदे पर चर्चा की ।

उन्होंने कहा कि इस मसौदे में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ जघन्य अपराध करने वाले के खिलाफ मृत्युदंड का प्रावधान है । कैबिनेट ने मसौदे को मंजूरी दे दी है। अब इसे विधानसभा में पेश किया जाएगा ।

इस अधिनियम में विशेष अदालतों और 15 दिनों में चार्जशीट दाखिल करने का प्रावधान है । ट्रायल 30 दिनों में होगा । महिला एवं बाल विकास मंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि यह ऐतिहासिक निर्णय है । यह कानून राज्य की महिलाओं और बच्चों की रक्षा करने में मदद करेगा । महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र 14 दिसंबर से शुरू हो रहा, जो दो दिन चलेगा ।

सदन से मंजूरी मिलने के बाद इसे केंद्र सरकार के पास भेजेगा जाएगा । प्रस्तावित कानून के तहत, प्लास्टिक सर्जरी और चेहरे के पुनर्निर्माण के लिए एसिड अटैक पीड़िता को 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी और दोषी से जुर्माना भी वसूला जाएगा ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!