राम मंदिर की तरह ही भव्य होगा अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन

राम मंदिर की तरह ही भव्य होगा अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन । रेलवे स्टेशन को तैयार करने में खर्च होंगे 104 करोड़ रुपयेस्टेशन को देखने पर मिलेगा राम जन्मभूमि मंदिर का व्यू

अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाया जा रहा है, जिसे देखते हुए यहां के रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाने की योजना बनाई गई है ।इस रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या धाम स्टेशन हो सकता है । जानकारी के मुताबिक रेलवे स्टेशन को भी राम मंदिर के तर्ज पर ही बनाने की तैयारी है । यानी कि रेलवे स्टेशन राम मंदिर का प्रतिबिंब होगा । इसे बनाने में 104 करोड़ रुपये का खर्च आएगा ।

बताया गया है कि अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को सभी धार्मिक रेलवे स्टेशनों से जोड़ा जाएगा ।इसके लिए कई नई ट्रेन शुरू करने की भी योजना है, जबकि कुछ ट्रेन के रूट डायवर्ट किए जाएंगे ।

उत्तर रेलवे प्रबंधक आशुतोष गंगल सोमवार को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंचे । इस दौरान उन्होंने अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह, निर्माण एजेंसी राइट्स लिमिटेड और जिलाधिकारी अनुज झा के साथ एक बैठक की और रेलवे प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी दी ।

बता दें, रेलवे पहले चरण में एक सौ चार करोड़ की लागत से भव्य अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण कर रहा है । यह रेलवे स्टेशन राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर बनाया जा रहा है, जिसको बाहर से देखने पर राम जन्मभूमि मंदिर का व्यू मिलेगा । अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को इस तरह विकसित किया जा रहा है कि वह अयोध्या के अनुरूप मॉडल स्टेशन दिखाई दे ।

अभी हाल में ही फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का प्रस्ताव भेजा गया है इसी तरह अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम अब अयोध्या धाम होगा । अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को अन्य धार्मिक स्थलों से जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाने और अन्य ट्रेनों का रूप परिवर्तन करने की भी योजना है । इसी तर्ज पर अयोध्या से दिल्ली के लिए फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस शुरू हो रही है ।

इसी तरह अयोध्या रेलवे स्टेशन से सटा रामघाट हाल्ट रेलवे स्टेशन जो पूर्वोत्तर रेलवे में है, उसे नार्दन रेलवे से मिलाने का प्रस्ताव भी भेजा जा रहा है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!