नपा टीम की दुकानों पर छापेमारी, 2.5 किलो प्रतिबंधित पॉलीथिन बरामद

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । शासन को निर्देशानुसार प्लास्टिक क्रय-विक्रय, उपयोग, भण्डारण एवं विनिर्माण को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। जिस पर प्रभावी नियंत्रण हेतु आज प्रतिबंधित पॉलीथिन कैरीबैग और प्लास्टिक-थर्माकोल डिस्पोजिबल के खिलाफ नगर पालिका ने छापेमारी अभियान चलाया। यह अभियान अधिशासी अधिकारी प्रदीप गिरि के नेतृत्व में चलाया गया। टीम ने नगर क्षेत्र में पड़ने वाली दुकानों पर छापेमारी की।

छापेमारी के दौरान 2.5 किलोग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक के कैरी बैग बरामद करते हुए प्रतिबन्धित प्लास्टिक का विक्रय करने वाले दुकानदारों का चालान काटा गया तथा यह भी चेतावनी दी है कि दुकानदार प्रतिबंधित पालीथिन बेचेंगे तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

नगर पालिका अधिशासी अधिकारी प्रदीप गिरी ने बताया कि “सिंगल यूज प्लास्टिग पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) प्रतिबंध लगा चुकी है। एनजीटी की सख्ती के चलते ही लगातार धार्मिक संस्थानों से लेकर होटल, रेस्टोरेंट, ढाबों, मैरिज पैलेस, कम्युनिटी सेंटर आदि संचालकों से सहयोग मांगा जा रहा है। वहीं, धार्मिक संस्थानों में भंडारे, प्रसाद तक के लिए इनका उपयोग नहीं हो सकता। शादी, पार्टियों व विभिन्न समारोह, आयोजनों में भी इसके उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। इनका कहना है कि सिंगल यूज प्लास्टिक रि-साइकिल नहीं होती। नगर को पूरी तरफ से प्रतिबन्धित पॉलिथीन से मुक्त होने तक यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

इस अवसर पर रॉबर्ट्सगंज कोतवाली उप निरीक्षक बालेश्वर यादव, डिस्ट्रिक प्रोग्राम मैनेजर नीरज कुमार के अतिरिक्त संत कुमार सोनी, राजीव गुप्ता, रंजीत प्रताप सिंह, आकाश रावत इत्यादि नगर पालिका कर्मी उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!