दीपों से जगमगाया गंगा घाट, अद्भुत नजारा देखकर पीएम मंत्रमुग्ध

देव दीपावली के उत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पर हैं। हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है। इस साल देव दीपावली गंगा नदी के दोनों किनारों पर 15 लाख दीप जलाकर मनाया जा रहा है।

पीएम मोदी ने संबोधित कर कहा, आज किसानों को बिचौलियों से आजादी मिल रही है। रेहड़ी पटरी वालों को बैंक मदद कर रहे हैं। मोदी ने कहा, देश नकारात्मक ताकतों को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है।

मोदी ने कहा कि मां गंगा के सानिध्य में काशी प्रकाश का उत्सव मना रही है। मुझे भी महादेव के आशीर्वाद से इस प्रकाश गंगा में डुबकी लगाने का सौभाग्य मिल रहा है। काशी के लिए एक और भी विशेष अवसर है। कल मन की बात में भी मैंने इसका जिक्र किया था 100 साल से भी पहले माता अन्नपूर्णा की जो मूर्ति काशी से चोरी हो गई थी, वो फिर वापस आ रही है।

मोदी ने कहा, गुरु नानक जी से हमें प्रेरणा मिलती है। यूं तो विरोध करने वाले तो हर चीज का विरोध करते हैं, लेकिन बाद में सब सही हो जाता है। मोदी ने कहा, गुरु नानक जी के सुधारों की सार्थकता सामने आने लगती है तो सबकुछ ठीक हो जाता है। यही सीख हमें गुरुनानक देवजी के जीवन से मिलती है। मोदी ने कहा, आज हम रिफॉर्म्स की बात करते हैं, लेकिन समाज और व्यवस्था में रिफॉर्म्स के बहुत बड़े प्रतीक तो स्वयं गुरु नानक देव जी ही थे।

हमने ये भी देखा है कि जब समाज, राष्ट्रहित में बदलाव होते हैं, तो जाने-अनजाने विरोध के स्वर ज़रूर उठते हैं। मोदी ने कहा, लेजर शो में सत्य, अहिंसा और शांति के संदेश फलीभूत होंगे। भगवान बुद्ध ने कहा है कि वैर से वैर कभी शांत नहीं होता। काशी का यही संदेश है कि हमारा मन इन दीपों की तरह जगमगा उठे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!