26/11 हमले की 12वीं बरसी आज, हिंसा का ऐसा तांडव जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था

मुंबई में हुए आतंकी हमले की आज 12वीं बरसी है । 26 नवंबर 2008 को समुद्र के रास्ते पाकिस्तान से आए 10 आतंकवादियों ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हिंसा और रक्तपात का ऐसा तांडव मचाया था। जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था ।

मुंबई में हुए आतंकी हमले के 12 साल बाद भी उस समय को याद कर के हर कोई सहम जाता है। उस वक्त की भयावह तस्वीरें देखकर आज भी लोगों की रूह कांप जाती है! 26 नवंबर 2008 को कई लोगों ने अपने चाहने वालों को हमेशा के लिए खो दिया। अपने चाहने वालों को याद कर लोगों की आंखें नम हो जाती हैं । ताजमहल होटल, ऑबेरॉय होटल, लियोपोल्ड कैफे, वीटी स्टेशन आदि स्थानों पर आतंकियों की गोलीबारी में 170 लोगों की जान चली गई थी, और लगभग 300 लोग घायल हो गए थे ।

पाकिस्तान से आए इन आतंकियों ने होटल ताज, नरीमन हाउस, होटल ओबेरॉय को अपने कब्जे में ले लिया था और यहां भी काफी लोगों की जान ली । मुंबई हमलों में करीब 180 लोगों को आतंकियों ने मार गिराया था । इस दौरान कई सुरक्षाबलों के जवान भी शहीद हो गए थे । इसके अलावा इस आतंकी हमले में 300 से भी ज्यादा लोग घायल हो गए थे । वहीं इस हमले के कारण करीब दो से तीन दिन तक मुंबई में दहशत रही थी ।

मुंबई हमलों के दौरान छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर गोलीबारी भी की गई, जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई । मुंबई में हुए इस आतंकी हमले में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के अलावा कई नामचीन रेस्टोरेंट पर भी आतंकियों ने गोलीबारी की ।इसके अलावा एक टैक्सी को भी आतंकियों ने बम से उड़ा दिया ।इसके अलावा होटलों में भी लोगों को बंधक बना लिया ।

मुंबई में हुए इस हमले में मुहम्मद अजमल कसाब नाम का आतंकी जिंदा पकड़ा गया था । जिसे कई सालों की ट्रायल के बाद फांसी की सजा हुई । वहीं मुंबई हमलों की जांच के दौरान सामने आया कि आतंकी पाकिस्तान के कराची से नाव में बैठकर समुद्र के रास्ते भारतीय सीमा में आए थे और आतंकी वारदात को अंजाम दिया था।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!