शुद्ध पेयजल तमाम बीमारियों से दिलाएगा निजात : सीएम योगी

आनंद कुमार चौबे/अंशु खत्री (संवाददाता)

सोनभद्र । उत्तर प्रदेश के व विकास को भी पंख लग रहे हैं। राज्य में विकास परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं और उन्हें अमल में लाया जा रहा है। इसी कड़ी में पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तथा सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र की धरती से धंधरौल बांध के समीप से आज 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना का लोकार्पण किया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर जल योजना’ की सोनभद्र से शुरुआत करते हुए कहा कि आज 5555 करोड़ रुपये की लागत से सोनभद्र व मिर्जापुर में 23 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है। जिन्हें दो वर्षों में पूर्ण कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने संवाद करते हुए कहा कि “कोरोना वायरस के संक्रमण काल में ये योजना बेहद महत्वपूर्ण है। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता से तमाम बीमारियों को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त होगी। इसके बाद सोनभद्र व मिर्जापुर में जल समृद्धि आएगी। यह परियोजना सोनभद्र और मिर्जापुर के क्षेत्र में सौगात साबित होगी। वहीं इस योजना से लाखों लोगों को फायदा होगा। वहीं अब निकट भविष्य में विंध्‍य क्षेत्र के ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए शुद्ध पेयजल की समस्या अब समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि अब मीलों दूर से पानी ढो कर लाने की मशक्‍कत से ग्रामीण महिलाओं को निजात मिलने जा रही है। केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत योगी सरकार सोनभद्र के 663 गांवों तथा मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्‍लाई शुरू करेगी। सोनभद्र में इस योजना पर सरकार ₹3212.18 करोड़ खर्च कर 14 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना लगाई जाएगी। तो वहीं मिर्जापुर में ₹2343.20 करोड़ की लागत से 9 परियोजना को पूर्ण किया जाएगा।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!