ब्रेकिंग : त्योहारी सीजन में बढ़ा संक्रमण, कोरोना के मिले 33 नए मरीज, आँकड़ा 4100 पार

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिले में ठीक त्योहारी सीजन के पहले जिस तरह से लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है वह निश्चित रूप से यह आम लोगों की परेशानी बढ़ाने वाला है। दीपावली का त्योहार शुरू हो गया है, कल धनतेरस था और धनतेरस की खरीदारी के लिए बाजारों में अच्छी खासी भीड़ थी। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज जारी कोरोना संक्रमित मरीजों की सूची में जिले में 33 संक्रमित मिले है। इन संक्रमित में महिलाओं की संख्या 33 है। वहीं पुरुष की संख्या 23 तथा इनमें 10 महिलाएँ भी हैं। प्रशासन द्वारा लगातार इस त्योहारी सीजन में लोगों को संक्रमण से बचने अपील भी की जा रही है। लेकिन अपील का असर दिखाई नहीं दे रहा है। स्थिति ऐसी हैं कि पूरे कोरोना काल के दौरान जिले में अब तक 60 कोरोना संक्रमित की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों को देखें तो पूरे जिले में अब तक 4113 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें से इलाज के बाद 3808 मरीज ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही बुधवार की स्थिति में 244 कोरोना संक्रमित मरीज एक्टिव हैं। इनमें कई लोगों का इलाज अस्पताल व बिना लक्षण वाले 118 मरीजों का इलाज होम क्वारेंटाइन में चल रहा है। इधर त्योहारी सीजन में बाजार में जिस तरह से त्योहार की खरीदारी को लेकर लोग दुकानों में भीड़ एकत्रित कर रहे हैं, उससे संक्रमण की आशंका और बढ़ गई है साथ ही आने वाले दिनों में इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

‘दो गज दूरी, मास्क है जरूरी’ का नियम भूले लोग, नहीं हो रही कार्रवाई

शासन ने मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य किया है। इसके लिए कार्रवाई का भी नियम है। लेकिन जिले में इस नियम का पालन नहीं किए जाने पर भी कार्रवाई नहीं की जा रहीं है। त्योहारी सीजन में लोग बिना मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं। इससे संक्रमण का खतरा ज्यादा है। शुरूआती दौर में इस नियम का कड़ाई से पालन किया गया, लेकिन अब कार्रवाई नहीं हो रहा है। जबकि नियम का पालन नहीं करने पर जुर्माना के अलावा एफआईआर दर्ज करने की भी कार्रवाई की जाती है।

निःशुल्क टेस्ट की सुविधा उपलब्ध, तुरंत जांच कराएं

ठंड के मौसम में कोरोना संक्रमण की संभावना बढ़ेगी, ऐसा सभी विशेषज्ञ बार-बार कह रहे हैं। इस वक्त सभी को सावधानी रखना और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग ने फिर अपील की है कि किसी को भी सर्दी, खांसी, बुखार, थकान आदि लक्षण दिखें तो तुरंत चिकित्सक को दिखाकर कोरोना जांच करवाएं। जल्द जांच कराने और इलाज शुरू होने से रिकवरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक भवनों व मोबाइल टीम में एंटीजेन जांच की जा रही हैं।

जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आम नागरिकों से अपील की है। उन्होंने जिले के लोगों को कोरोना संक्रमण के रोकथाम के नियम जैसे, मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेंस का पालन करने अपील की है। कोरोना से बचाव के लिए हाथ को बार-बार 20 सेकंड तक साबुन पानी से धोने व कोरोना वायरस के लक्षण होने पर तुरंत जांच कराने की अपील की है।

देखें सूची



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!