जीवन में अगर सफलता पाना चाहते हैं तो इन 5 तरह के लोगों से रहे दूर

आप सफल होंगे या असफल, यह सिर्फ आपकी मेहनत और लगन ही नहीं बल्कि आपकी संगत भी तय करती है। कई बार व्यक्ति कड़ी मेहनत के बावजूद भी अपना लक्ष्य हासिल करने में विफल रहता है, जिसकी वजह ये 5 तरह के लोग होते हैं। आइए जानते हैं इन सभी के बारे में ।

1-मुफ्त की सलाह देने वाले लोग:
आपके लिए गंभीर विषयों पर बिन मांगे अपनी सलाह देने वाले लोग हमेशा अपनी खराब सोच से आप पर असर डाल सकते हैं।
-अरे खुद को देखो, कितना वजन बढ़ा लिया है।
-याद है पिछली बार कितने बेवकूफ लगे थे तुम।
-क्या सच में तुम उसके साथ जाना चाहते हो, वो तो नाकारा है….

ऐसी सलाहें चलती रहती हैं हर रोज। चाहे आप सलाह मांगे या नहीं, वे लोग कोशिश करते हैं कि आप उनकी बात पूरे ध्यान से सुनें। अपनी कुटिल मुस्कान के साथ वे सलाह देते रहते हैं। नकारात्मक सोच वाले लोग अपने शिकार के दर्द से आनंद पाते हैं और आपको उलझन में डालने में उन्हें बड़ा मजा आता है। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहें।

2-जोड़-तोड़ वाले लोग:
ऐसे लोगों की एकदम से पहचान करना खासा मुश्किल काम है, खासकर तब, जब वे हमारे नजदीक हों। क्या कहना है और कब कहना है, इस काम में उन्हें महारत हासिल होती है। चाहे आप आंखों से उन्हें पहचान न पाएं, लेकिन मन की भावनाएं जरूर उनके बारे में संकेत दे देती हैं। ऐसे में अपने दिल नहीं, अपने दिमाग के संकेतों को सुनने की जरूरत होती है। यही संकेत आपको ऐसे लोगों द्वारा दी जाने वाले तकलीफों से बचा सकते हैं। अपनी आंखें खुली रखें, मन के इशारों को समझें और ऐसे लोगों से बचकर रहें।

3-हर समय जरूरतमंद बने रहने वाले लोग:
आपने यह कहावत सुनी होगी, यदि आप किसी को खाने को मछली देते हैं तो आप उसे उस दिन का भोजन देते हैं, यदि किसी को मछली पकड़ना सिखाते हैं तो उसे जीवनभर खाने का जरिया दे देते हैं। कोई भी आदमी यह नहीं चाहता कि उसे मछली पकड़ना सिखाया जाए, हर कोई चाहता है कि उसे जरूरतभर खाने को रोज मिल जाए, बिना श्रम किए। अगर आप उनमें और अपने में थोड़ी दूरी बनाने की कोशिश करते हैं तो वे अपने तमाम तीरों से आपको खुद के प्रति अफसोस महसूस करवा देंगे कि आप उस बेचारे से ऐसा बर्ताव क्यों कर रहे हैं। यकीन करें, वे माहिर लोग हैं, उनसे बचकर रहें।

4-शिकायती लोग:
सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आता है, सभी के जीवन में ऐसे पल आते हैं जब हम किसी से बात कर अपना मन हल्का करना चाहते हैं। लेकिन ऐसे लोग हरदम अपनी ही बात, अपनी ही शिकायतों का रोना रोते रहते हैं। यह काफी निराशाजनक लगता है। हर दम हर चीज की शिकायत करने वाले लोग आपके जीवन में से जिंदगी खींच लेते हैं और आपकी सोच में यह भरते रहते हैं कि दुनिया में हर तरफ गलत ही गलत हो रहा है। तो फिर अपने जीवन, सेहत और खुशी की खातिर ऐसे लोगों से दूर रहें।

5-दूसरों को दोष देने वाले लोग:
अपने माता-पिता, साथी, बच्चों, बॉस, कर्मचारियों, समाज और पूरी दुनिया को दोष देते हुए हर दम उन्हें कोसने वाले, उन पर उंगली उठाने वाले लोग अपने जीवन में नकारात्मकता और दुख तो लाते ही हैं, साथ ही अपने जीवन की जिम्मेदारी भी ठीक तरह से नहीं उठा पाते। हमेशा दूसरों पर उंगली उठाने वाले लोग किसी समय आप पर भी उगंली उठा सकते हैं। उनसे दूर रहें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!