किसानों के साथ लापरवाही बर्दाश्त नहीं : डीएम

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

राजगढ़ । जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने आज मड़िहान क्षेत्र में धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। सर्वप्रथम किसान सेवा सहकारी समिति लिमिटेड कोटवां पांडेय का निरीक्षण किया। उन्होंने वजन करने वाली मशीन को बाहर रखने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं पर विशेष ध्यान देने लापरवाही न बरतने की सख्त हिदायत दी।
केंद्र प्रभारी ने बताया कि आज छह किसानों से कुल 57.60 क्विंटल धान क्रय किया गया है। अब तक कुल 366.80 क्विंटल धान क्रय किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने केंद्र पर मौजूद बोरियों का वजन कराकर जांच भी की और खाली बोरों के बारे में भी जानकारी ली। कहा कि तत्काल खाली बोरियों की व्यवस्था करें जिससे धान क्रय करने में कोई असुविधा न हो। इसके उपरांत जिलाधिकारी राजकीय धान क्रय केंद्र (खाद्य विभाग) कलवारी पहुंचे, जहां किसानों से वार्ता कर क्रय केंद्र की व्यवस्था की जानकारी ली। केंद्र प्रभारी ने बताया कि 15 किसानों से 1055 क्विंटल 60 किलोग्राम धान क्रय किया गया है। जिलाधिकारी ने यहां भी अपने सामने धान की बोरियों का वजन करवाकर देखा और वहां पर रखी हुई मिनी राइस मशीन चालू कराकर चेक किया। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने नमी मापन यंत्र को भी देखा और मौके पर रखे धान में नमी की जांच कराई। जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों के साथ किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। वहीं किसानों के बैठने व पानी के पानी के लिए किए गए प्रबंध को देखकर उन्होंने केंद्र प्रभारी दीपक श्रीवास्तव की प्रशंसा भी की। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, डिप्टी आरएमओ व संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

सभी केंद्रों पर खरीद शुरू कराने की मांग

निरीक्षण के दौरान किसानों ने जिलाधिकारी को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। कहा कि क्षेत्र के अन्य किसी भी सेंटर पर अभी तक खरीद शुरू नहीं हो सकी है। कुछ केंद्र तो ऐसे हैं जहां अभी ताला ही नहीं खुला है। खरीद शुरू न होने से धान बेचने के लिए किसानों को दर-दर भटकना पड़ रहा है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!