पेंशनर्स ऑनलाइन जमा करें जीवित प्रमाण पत्र

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । यदि आप चाहते हैं कि आपको पेंशन मिलती रहे तो इसके लिए आपको जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना बहुत जरूरी है। आपको बिना जीवित प्रमाण पत्र के पेंशन नहीं मिलेगी। इसको ध्यान में रखते हुए सूबे की योगी सरकार ने सूबे के लाखों पेंशनरों के लिए राहतभरा निर्णय लिया है। अब पेंशनरों को अपने जीवित होने के प्रमाण पत्र को बैंक को देने लिए बैंकों में उपस्थित नहीं होगा। यह सारा काम प्रदेश के कोषागार निदेशालय ने ऑनलाइन कर दिया है। अब घर बैठे ऑनलाइन पेंशन के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया जा सकता है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रिटायरमेंट के बाद पेंशन आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। पेंशन जीवन के अंतिम पड़ाव में बुर्जगों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाकर उनकी जरूरतें पूरी करने में और आपातकालीन परिस्थितियों में सहायता करती है। अब तक पेंशनभोगियों को रिटायरमेंट के बाद हर साल बैंक जाकर अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना होता है। इसके बाद ही उन्हें पेंशन दी जाती है। इस व्यवस्था में तमाम वृद्ध और शारीरिक रूप से कमजोर पेंशनर्स के लिए मुश्किल हो जाती है। उनकी इन्हीं मुश्किलों को आसान करने के लिए प्रदेश सरकार नई स्कीम लेकर आई है।

पूरे मामले पर जानकारी देते हुए वरिष्ठ कोषाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि “कोषागार सोनभद्र से पेंशन प्राप्त कर रहे समस्त पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों को सूचित कि जाता है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिन पेंशनरों का जीवित प्रमाण-पत्र की अवधि माह नवम्बर एवं दिसम्बर व अन्य माह में भी समाप्त हो रही है। ऐसे पेंशनरों को अवगत कराना है कि वे सभी अपने-अपने जीवित प्रमाण-पत्रों को आनलाइन जीवन प्रमाण-पत्र की सुविधा का उपयोग करते हुए www.jeevanpraman.gov.in पर आवेदन करते हुए अपना जीवन प्रमाण-पत्र भेजना सुनिश्चित करें। जो पेंशनर ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं वे अपने आधार कार्ड और पेंशन खाते की बैंक पासबुक की मूल फोटोकापी तथा फोटो के साथ अपने मोबाइल नम्बर तथा मोबाइल सेट जिस पर पेंशनर अपनी सूचना एसएमएस से चाहते हों, के साथ उन्हें अपने नजदीक जिले के कोषागार कार्यालय से सम्पर्क करना होगा। पेंशनरों को उपरोक्त सभी अभिलेखों के साथ एक बार कोषागार में आना होगा। वहां उनका पंजीकरण हो जाएगा। उक्त सुविधा लाभ के लिए अपने घर के नजदीकी जन सुविधा केन्द्र अथवा साइबर कैफे या अपने डिवाइस से जीवन प्रमाण-पत्र भेजा जा सकता है। इसके लिए कोषागार में आने की आवश्यकता नहीं है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!