पेड़ काटने के आरोप में वन विभाग की टीम ने तीन व्यक्तियों को किया गिरफ्तार

आनन्द कुमार चौबे(संवाददाता)

पांच दिन पूर्व काचन के जंगल मे कटा था सागौन का पेड़

सोनभद्र । म्योरपुर रेंज अंतर्गत काचन के जंगल मे पांच दिनों पूर्व कटे सागौन पेड़ के मामले में नया मोड़ आ गया है। काचन जंगल मे पांच दिन पूर्व रात के अंधेरे में एक सागौन का पेड़ कटा था जिस पर प्रभारी रेंजर द्वारा अज्ञात के खिलाफ कार्यवाही कर संबंधित वनरक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया था। जिस पर वनरक्षक द्वारा अथक प्रयास कर कटान में शामिल लोगों को मुखबिर की सूचना से खोज निकाला।

आज कटान में शामिल आरोपी हीरा सिंह पुत्र शिवप्रसाद, जगतनारायण पुत्र दूधनाथ, बाबूलाल पुत्र स्व0 दीरपाल समस्त निवासी परनी को वन विभाग की टीम पकड़कर रेंज कार्यालय ले आई। जबकि परनी निवासी राजेश पुत्र जानशाह, मुन्ना पुत्र दशरथ, शंकर पुत्र दूधनाथ को पकड़ने हेतु टीम दबिश देने में लगी है। गिरफ्तार सभी आरोपियों से उक्त कटान के बारे में काफी गहनता पूर्वक पुछताछ किया गया।

वनकर्मियों ने बताया कि पुछताछ में आरोपियों ने बताया कि योजना के तहत काचन के जंगल में एक सफाई कर्मी द्वारा हम लोगों से पेड़ कटवाया गया, जिससे संबंधितगण क्षेत्र के वनरक्षक के खिलाफ कार्यवाही हो जाये। वहीं सफाई कर्मी भी अपनी गलती स्वीकार कर लिया है। सूत्रों की माने तो काचन के जंगल से कीमती पेड़ों के अवैध कटान पर अंकुश लग जाने से क्षेत्र के कुछ तथाकथित कास्तकारी परमिट के आड़ में लकड़ी का अवैध कारोबार करने वालों व अवैध कटान को सह देने वाले कुछ वनकर्मी में खलबली मची हुई है।

इस संदर्भ में प्रभारी रेंजर ने बताया की पकड़े गए लोगो के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है यदि वे लोग जुर्माना दे देते है तो उन्हें छोड़ा जाएगा अन्यथा उन्हें जेल भेज दिया जाएगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!