सदर विधायक ने विशेष टीकाकरण तथा गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का किया शुभारम्भ

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोविड-19 की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान टीकाकरण से वंचित बच्चों और माताओं को टीकाकरण करने के उद्देश्य से आज सदर विधायक भूपेश चौबे ने एक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस दौरान सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि “नियमित टीकाकरण सीएम योगी आदित्यनाथ के बेहद महत्वाकांक्षी अभियान का एक हिस्सा है। कोविड संक्रमण काल में छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए समर्पित विशेष टीकाकरण अभियान और गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का शुभारंभ किया गया है।”

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एस0के0 उपाध्याय ने बताया कि “यह अभियान आज से 31 जनवरी तक चलेगा। इस बार चलने वाला अभियान हफ्ते में तीन दिन (बुधवार व शनिवार के अलावा सोमवार) संचालित होगा। पहले टीकाकरण कार्यक्रम प्रत्येक सप्ताह बुधवार व शनिवार को ही संचालित होता था। अभियान के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बच्चों को समय पर टीका लगना बेहद जरूरी है। यदि टीके देर से लगाते हैं तो जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है। जन्म के समय लगने वाले बीसीजी, पोलियो और हेपेटाइटिस-बी के टीके प्रसव के तुरंत बाद अस्पताल में ही लगाए जाते हैं।

वहीं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 राम कुँवर ने विशेष टीकाकरण अभियान के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि “शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग छूटे हुए बच्चों व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए आज से 31 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
वहीं जिले में टीकाकारण से वंचित रह गए कुल 3503 बच्चे, 1578 महिलाएँ का टीकाकरण किया जाएगा साथ ही लॉकडाउन में अन्य जिलों से आए प्रवासी मजदूरों और नए परिवार के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को भी इस अभियान में विशेष रूप से चिन्हित कर टीकाकरण किया जाएगा।”

गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का सदर विधायक ने किया शुभरम्भ

आज सदर विधायक भूपेश चौबे ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी तीसरे अभियान गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का भी शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने 11 लोगों को गोल्डन कार्ड का वितरण किया।

कार्यक्रम में मौजूद आयुष्मान भारत की को-आर्डिनेटर डॉ0 स्नेहा मंजुल ने लोगों को सरकार की इस योजना के प्रति जागरूक किया

वहीं सीएमओ ने बताया कि जिले के प्रत्येक गाँव में गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। हालांकि इस अभियान में सूबे में सोनभद्र अभी 17वें रैंक पर है और इसमें सुधार के लिए हमारी टीम मेहनत कर रही है। इस अभियान के तहत जिले में 1.63 लाख कार्ड बनाए जा चुके हैं और इससे कुल 73720 परिवार कवर किये गए हैं। वहीं 3825 ऐसे लोग हैं जो इस योजना का लाभ उठाते हुए इलाज करा चुके हैं।

इस दौरान भाजपा जिला मंत्री संतोष शुक्ला, नशीम शाह, आयुष्मान भारत से रजत मिश्रा, जितेंद्र कुशवाहा, प्रदीप पांडेय, मनोज कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!