खुशखबरी : 12 दिसंबर से चलेगी ‘श्री राम पथ यात्रा’ टूरिस्ट ट्रेन

राम भक्तों के लिए खुशखबरी है। अयोध्या में अब राम नाम की ट्रेन चलेगी। जी हां, 12 दिसम्बर से अयोध्या केंद्रित ‘श्री राम पथ यात्रा’ टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है। इस टूर में अयोध्या, प्रयागराज और चित्रकूट में श्री राम से जुड़े तीर्थ स्थल दिखाए जाएंगे। यात्रा के दौरान यात्रियों को शाकाहारी भोजन, आवास व दर्शनीय स्थलों तक परिवहन की पूरी व्यवस्था रेलवे द्वारा की जाएगी। इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाईट से होगी।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से भगवान श्रीराम के धार्मिक स्थलों के लिए ‘रामायण एक्सप्रेस’ ट्रेन चलाई जाती थी। अब इसका स्वरूप बदल दिया गया है। रामायण एक्सप्रेस 16 दिनों का एक सामूहिक पैकेज था। जिसमें भारत में भगवान राम से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्थलों की यात्रा कराई जाती थी। इसी पैकेज में श्रीलंका के 4 स्थलों की भी यात्रा शामिल थी।

दिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव था, इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर तक जाती। ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करती और ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करती थी, लेकिन इस बार कोरोना के कारण इस ट्रेन को नहीं चलाया गया। अब इसकी जगह ‘श्री राम पथ यात्रा’ ट्रेन शुरू की जा रही है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!