वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लिए लाभार्थियों से प्रधानमंत्री ने किया संवाद

घनश्याम पांडेय/विनीत शर्मा (संवाददाता)

चोपन। कोविड-19 और लॉकडाउन के दौरान छोटे दुकानदार, रेहड़ी-खोमचे और ठेले वाले दुकानदार लॉकडाउन में मार्केट बंद होने की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर हो चुके थे ऐसे लोगों को एक बार फिर से मजबूत करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने स्वनिधि योजना शुरू की, जिसके माध्यम से दुकानदारों को दस हजार रुपये का लोन देकर उनके व्यवसाय को एक गति देने का कार्य किया गया है इसका अब अमली रूप देने का कार्य किया जा रहा है।

इस योजना के तहत बैरियर स्थित नगर पंचायत के संस्कार भवन में प्रधानमंत्री द्वारा लाइव टेलीकास्ट द्वारा इस योजना का लाभ लिए लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किये।

इसके पश्चात इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फरीदा बेगम ने इस योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया और कहा कि ठेला, खोमचा, पटरी आदि पर खाद्य सामग्री व अन्य सामान बेचने वाले व्यक्तियों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए यह योजना लाई गई है उनका कहना है कि पैसे को खर्च करना आसान है, लेकिन पैसे की बचत और उनसे विकास करना कठिन है और यही सबसे महत्वपूर्ण भी है बैंकिंग व्यवस्था के महत्व को समझने और समझाने तथा धन की उपयोगिता आदि से अवगत कराने के लिए यह कार्यक्रम जरुरी है।

अधिशाषी अधिकारी महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत के स्वनिधि योजना अंतर्गत समाज के कमजोर और गरीब की रोजगार वृद्धि करने हेतु 10 हजार रुपयों का लोन चयनित लोगों को दिया गया है कुल 145 लोगों के आवेदन को स्वीकार कर लोन उपलब्ध कराया गया है।

वही चेयरमैन प्रतिनिधि उष्मान अली ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है निश्चित ही इस योजना का लाभ लेकर हर छोटे दुकानदार अपने जीविका को पुनः चालू कर सकेंगे।

इस दौरान अपने व्यवसाय के लिए बैंक से मिले लोन के बाद लाभार्थी अनील शर्मा काफी खुश नजर आए और उन्होंने बताया कि इससे अब उनका व्यवसाय गति पकड़ेगा। इस मौके पर सभासद महेंद्र केशरी,ऊषा देवी,अनीश अहमद,सावित्री देवी,अंकित अग्रवाल, मनोज शुक्ला, अंकित पांडेय, मंजू देवी,गगन,कमलेश इत्यादि लोग उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!