IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब ने मारी बाजी, कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से दी मात

आईपीएल के 13वें सीजन के 46वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने बाजी मारी । सोमवार रात शारजाह में उसने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से मात दी । पंजाब ने 18.5 ओवरों में 2 विकेट खोकर 150 रन बना लिये और जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया । यह पंजाब की लगातार 5वीं जीत है।दूसरे विकेट के लिए क्रिस गेल (51 रन, 29 गेंद, 2 चौके, 5 छक्के) और मनदीप सिंह की जोड़ी ने 100 रनों की साझेदारी कर पंजाब को शान से टॉप-4 में पहुंचाया । मनदीप 56 गेंदों में 66 रन (8 चौके, 2 छक्के) बनाकर नाबाद रहे ।

किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने छठी जीत के साथ 12 अंक अपने नाम कर लिये । वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर जा पहुंची । कोलकाता की टीम अब पांचवें स्थान पर खिसक गई है. दोनों का यह 12वां मैच रहा । कोलकाता की यह छठी हार रही । केकेआर के भी समान मैचों में समान अंक (12) हैं, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर वह 5वें स्थान पर है । दोनों को अभी 2-2 मैच और खेलने हैं ।

150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को पहला झटका 47 के स्कोर पर लगा, जब कप्तान केएल राहुल (28) को वरुण चक्रवर्ती ने एलबीडब्ल्यू कर दिया । इसके बाद मनदीप सिंह और क्रिस गेल की जोड़ी ने पंजाब की जीत आसान की. मनदीप सिंह ने आईपीएल का छठा अर्धशतक लगाया, जबकि गेल ने 30वीं फिफ्टी लगाई । गेल (51) को जीत से ठीक पहले 147 के स्कोर पर लोकी फर्ग्यूसन ने लौटाया ।

मनदीप के पिता का शुक्रवार को ही देहांत हुआ है, लेकिन उन्होंने अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए खेलने का फैसला किया।उन्होंने अर्धशतक पूरा होने के बाद नम आंखों से आसमान की ओर देखते हुए चुंबन का इशारा किया, वह 56 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 66 रन बनाकर नाबाद रहे ।

केकेआर का कोई गेंदबाज गेल और मनदीप पर दबाव नहीं बना सका । पंजाब ने पहला विकेट कप्तान केएल राहुल के रूप में गंवाया, जो 25 गेंदों में 4 चौके की मदद से 28 रन बनाकर स्पिनर वरुण चक्रवर्ती का शिकार हुए, आईपीएल के मौजूदा सत्र में एक मैच में 5 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज वरुण को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की टी20 टीम में शामिल किया गया।

मोहम्मद शमी की अगुवाई में किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया ।

केकेआर के तीन विकेट दूसरे ओवर में महज 10 रनों के भीतर गिर गए थे । पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने नीतीश राणा (0) को आउट किया। दूसरे ओवर में शमी ने केकेआर को दो झटके दिए, जिससे टीम उबर नहीं सकी। राहुल त्रिपाठी चौथी गेंद पर विकेट के पीछे राहुल को कैच देकर लौटे । इस ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक (0) भी उसी अंदाज में आउट हुए।

इसके बाद कप्तान इयोन मॉर्गन और शुभमन गिल ने चौथे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने दसवें ओवर में तोड़ा जब मॉर्गन बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अश्विन को कैच दे बैठे । उन्होंने 25 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

सुनील नरेन (6) और कमलेश नागरकोटी (6) कोई कमाल नहीं कर सके और क्रमश: क्रिस जॉर्डन और अश्विन की गेंदों पर बोल्ड हो गए । केकेआर का स्कोर 15वें ओवर में छह विकेट पर 113 रन था । शमी ने 19वें ओवर में गिल के रूप में तीसरा विकेट लिया, जिन्होंने 45 गेंदों में 57 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे ।

गिल ने फुलटॉस गेंद पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में डीप मिडविकेट में निकोलस पूरन को कैच थमाया ।पंजाब के लिए शमी ने 35 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि क्रिस जॉर्डन और रवि बिश्नोई को दो-दो विकेट मिले।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!