नक्शा स्वीकृत कराए बगैर भवन निर्माण होंगे ध्वस्त

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । शक्तिनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) क्षेत्रान्तर्गत में सक्षम प्राधिकारी से बिना मानचित्र पास कराए जो भी भवन निर्माण कार्य होंगे उन्हें ध्वस्तीकरण से दो चार होना पड़ेगा। उक्त जानकारी आज अपर जिलाधिकारी/सचिव साडा योगेंद्र बहादुर सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दिया।

अपर जिलाधिकारी/सचिव साडा योगेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि “हवाई पट्टी रोड़-म्योरपुर निवासी सत्य नारायण यादव पुत्र स्व0 आनन्द माधव द्वारा प्राधिकरण क्षेत्रान्तर्गत हवाई पट्टी रोड़ पर इस प्राधिकरण के सक्षम अधिकारी/सचिव से अधिनियम की धारा 13 के अधीन अनुमति लिये बिना लगभग 6 मीटर x16 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में दो मंजिला मकान का निर्माण किया गया है। यह निर्माण अवैध निर्माण की श्रेणी में होने के कारण इस निर्माण के सम्बन्ध में अधिनियम की धारा 24 (1) के अन्तर्गत सत्य नारायण यादव (निर्माणकर्ता) को “कारण बताओ नोटिस” देते हुए अधिनयम के तहत वाद संख्या -24/2020-21, 14 अक्टूबर योजित किया गया। इस योजित अवैध निर्माण वाद में 16 अक्टूबर की तिथि नियत करते हुए तहसील-दुद्धी स्थित कार्यालय कक्ष में अपरान्ह 3.00 बजे सुनवाई की गयी। सुनवाई के दौरान सत्य नारायण यादव को अधिनियम की धारा-25 के अन्तर्गत मौखिक रूप से आदेशित किया गया कि वह अवैध निर्माण को स्वयं एक सप्ताह में धराशायी करा दें तथा उसकी सूचना इस प्राधिकरण को उपलब्ध कराये अन्यथा की स्थिति में उक्त अवैध निर्माण को प्राधिकरण द्वारा स्वयं ध्वस्त करा दिया जायेगा तथा ध्वस्तीकरण में व्यय हुई धनराशि बकाया भू0रा0 की भांति वसूल की जायेगी। सत्य नारायण यादव ध्वस्तीकरण आदेश निर्गत होने के पूर्व ही उक्त अवैध निर्माण स्वयं हटा लिया गया है।”

उन्होंने कहा कि शक्तिनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) क्षेत्र के अन्तर्गत किये गये निर्माण के भवन स्वामियों एवं निर्माणकर्ताओं को सूचित किया जाता है कि साडा क्षेत्रान्तर्गत बिना सक्षम प्राधिकारी से मानचित्र स्वीकृत कराये निर्माण कार्य न करें अन्यथा की स्थिति में ध्वस्तीकरण की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!