सर्वश्रेष्ठ कार्य करनें वाली विभिन्न विभागों की महिलाओ को शक्ति योद्वा के रूप में किया गया सम्मानित

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

महिला सम्मान एवं सुरक्षा की दिलाई गई शपथ- जिलाधिकारी

पीलीभीत । नवरात्रि के शुभ अवसर पर रविवार को महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति अभियान के समापन के शुभ अवसर पर मिशन शक्ति के अन्तर्गत व अपने उत्तरदायित्वों का सर्वश्रेष्ठ निर्वहन करने वाली 124 महिलाओं को शक्ति योद्वा नाम से प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया। मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत सप्ताहिक विशेष कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा आमजनमास को जागरूक किया गया तथा लोगो को अपनी मा, बेटी महिलाओं की सुरक्षा सम्मान स्वावलम्वन हेतु गांव गांव व प्रत्येक वार्ड में जाकर जागरूक किया गया। इस नवरात्रि से बसंत नव रात्रि तक छः माह तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। आयोजित कार्यक्रम में शक्ति योद्वाओं को सम्मानित करते हुए कहा कि नारी शक्ति के द्वारा ही अच्छे समाज का निर्माण किया जा सकेगा उन्होने कहा हमें एक ऐसे समाज का निर्माण करना है कि जिसमें नारियों के प्रति ऐसे कार्यक्रम की आयोजन की आवश्यकता न रहे और नारियों को सम्मान समानता सुरक्षा स्वावलम्बन का पूर्ण अधिकार प्राप्त हो उन्होने कहा कि आज महिलाये प्रत्येक क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं तथा अपने कार्य को लगन और परिश्रम के साथ निर्वहन कर रही हैं महिलायें अपने घर व परविार के साथ साथ बाहर के कार्यो में भी बरावर योगदान दें रही हैं तथा एक सभ्य समाज व परिवार के निर्माण में महिलाओं का योगदान सराहनीय है उन्होने सभी शक्ति योद्वाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी अपने क्षेत्र में कार्य करते हुए लोगों व परिवारों को जागरूक करें तथा नारी शिक्ष सम्मान में योगदान करने हेतु प्रेरित करे तथा समाज में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने में सहयोग प्रदान करें। उन्होने कहा यह कार्यक्रम नवरा़ित्र के शुभ अवसर पर नारी शक्ति के रूप में प्रारम्भ किया गया और उन्होंने कहा कि नवरात्रि का त्यौहार नारी सुरक्षा सम्मान, स्वालम्बन का संदेश देता है और प्रतिवष नारी शक्ति के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह अभियान विभिन्न चरणों में 06 माह तक संचालित किया जायेगा और अधिक से अधिक महिलाओं को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा। आयोजित इस अभियान के तहत आयुष्मान, जननी सुरक्षा, उज्जवला योजना, स्वयं सहायता समूहों जैसी योजनाओं पर विशेष बल दिया गया। सम्मानित महिलाओं में जिला पंचायत,महिला कल्याण,समाज कल्याण,बाल विकास,राजस्व विभाग, पुलिस विभाग,ग्राम प्रधान आगंनबाडी कार्यकत्री,शिक्षक, आशा बहू,नर्स,पूर्ति विभाग, गन्ना विभाग सहित समस्त विभागों मे सराहनीय कार्य करने बाली 124 महिलाओं को सम्मानित कर महिला सम्मान के प्रति जागरूक किया गया। आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं की सुरक्षा सम्मान एवं सरंक्षण के सबंध में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद के समस्त थानों में महिलाओं को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टिगत महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई तथा महिला उत्पीड़न की घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जाये।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्रीनिवास मिश्र,जिला विधालय निरीक्षक,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी,जिला पंचायत राज अधिकारी, डीसी मनरेगा,जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!