गुरमा आदर्श रामलीला में राम और सीता विवाह के अवसर पर दो गरीब कन्याओं का विवाह सम्पन्न

अरविंद चौबे (संवाददाता)

मारकुंडी (सोनभद्र) । चुर्क-गुरमा नगर पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत गुरमा के रंगमंच पर शनिवार को राम और सीता के अवसर पर दो गरीब आदिवासियों के कन्याओं विवाह विधि विधान के साथ सम्पन्न हुआ। जिसके साक्षी अशोक पटेल ब्लाक प्रमुख प्रशासनिक सुरक्षा अधिकारी समेत हजार की संख्या में दर्शक मौजूद रहे।
सन् 2009 से चली आ रही दशहरे के पावन पर्व पर रामलीला के मंचन के राम और सीता के विवाह के अवसर पर आदर्श रामलीला समिति गुरमा के द्वारा आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के गरीब निरिह कन्याओं का विवाह का परमम्परा चला आ रहा था लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस के महामारी के चलते इस कार्यक्रम को लेकर क्षेत्र के गरीब निरिह लोग चिंतित थे लेकिन इस विषम परिस्थितियों में भी यहां के लोगों ने इस व्यवस्था को कायम रखा। जिसमें क्षेत्र के सोनी पुत्री सन्तु निवासी मारकुंडी कोनियवां की शादी अर्जुन पुत्र लक्ष्मन निवासी तालर सेमरा मिर्जापुर व दूसरी शादी उर्मिला पुत्री माथुर निवासी मारकुंडी पेड़रहवा की शादी राजकुमार पुत्र छोटे लाल बललही मारकुंडी के संग गांजे बाजे वेदमन्त्र के साथ सम्पन्न हुआ और दान भेंट कन्याओ को विदा किया गया। इस पूरे कार्यक्रम का संचालन मु0 सईद कुरेशी पूर्व नपाध्यक्ष ने की।

जिसमें मुख्य रूप से तेजधारी यादव, रामाश्रय भारती, राजकुमार मिश्रा, गौतम यादव, अमित सिंह उर्फ फोकट सिंह, मनोज सिंह, बच्चा सिंह, ओमप्रकाश बादल, राजेश गौतम इत्यादि लोग उपस्थित रहे वहीं सुरक्षा व्यवस्था में गुरमा के पीएसी जवानों के साथ चौकी प्रभारी अपने दल-बल के साथ मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!