आईपीएल 2020 : दूसरे सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को किया पराजित

आईपीएल 2020 के 36वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को दूसरे सुपर ओवर में हरा दिया । दरअसल, मुंबई ने इस मैच में पहले खेलते हुए 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए थे । इसके जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी निर्धारित ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 176 रन ही बना सकी । इस तरह मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर खेला गया, जो टाई रहा ।

दरअसल, पहले सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले खेलते हुए पांच रन बनाए थे । इसके बाद मुंबई इंडियंस भी सुपर ओवर में पांच रन ही बना सकी थी। इस तरह सुपर ओवर के टाई होने के बाद मैच का नतीजा निकलाने के लिए एक बार फिर सुपर ओवर खेला गया ।

दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने पहले बल्लेबाज़ी की और 11 रन बनाए। इसके बाद पंजाब के लिए क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल बल्लेबाजी के लिए आए । गेल ने पहली गेंद पर छक्का लगाया और फिर एक सिंगल लिया. इसके बाद मयंक ने दो चौके लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी । इस तरह दूसरे ओवर में पंजाब ने मैच अपने नाम किया ।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही । तीसरे ही ओवर में कप्तान रोहित शर्मा 09 रन बनाकर चलते बने । इसके बाद सूर्यकुमार यादव खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए । 24 रनों पर दो विकेट गिर जाने के बाद इशान किशन भी सिर्फ सात रन बनाकर आउट हो गए ।

एक समय मुंबई ने छठे ओवर में 38 रनों पर अपने तीन इनफॉर्म बल्लेबाज़ों के विकेट गवा दिए थे । लेकिन इसके बाद क्विंटन डिकॉक और क्रुणाल पांड्या ने चौथे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की । क्रुणाल 30 गेंदो में चार चौको और एक छक्के की बदौलत 34 रन बनाकर आउट हुए । उन्हें रवि बिश्नोई ने अपना शिकार बनाया ।

इसके बाद हार्दिक पांड्या ने छक्के के साथ अपना खाता खोला । लेकिन वह भी चार गेंदो में सिर्फ आठ रन बना सके । 116 रनों पर पांचवां विकेट गिरने के बाद 119 रनों के स्कोर पर डिकॉक भी आउट हो गए। डिकॉक ने 43 गेंदो में 53 रनों की पारी खेली । इस दौरान उन्होंने तीन चौके और तीन छक्के लगाए ।

एक समय मुंबई ने 16.3 ओवर में 119 रनों पर अपने छह विकेट गवां दिए थे । लेकिन इसके बाद कुल्टर नाइल और कीरन पोलार्ड ने अंतिम तीन ओवर में 54 रन बनाकर स्कोर 175 के पार पहुंचा दिया ।

पोलार्ड ने सिर्फ 12 गेंदो में नाबाद 34 रन बनाए । इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका और चार छक्के निकले । वहीं कुल्टर नाइल ने 12 गेंदो में चार चौको की मदद से नाबाद 24 रन बनाए ।

वहीं पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट झटके । इसके अलावा क्रिस जॉर्डन और रवि बिश्नोई को एक-एक सफलता मिली ।

इसके बाद मुंबई से मिले 177 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही । सलामी बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल चौथे ओवर में सिर्फ 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए ।

हालांकि, इसके बाद क्रिस गेल और केएल राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की । लेकिन 10वें ओवर में 75 रनों के स्कोर पर गेल छक्का लगाने का प्रयास में बाउंड्री पर कैच आउट हो गए । गेल ने 21 गेंदो में एक चौके और दो छक्के की बदौलत 24 रन बनाए ।

गेल के आउट होने के बाद निकलोस पूरन ने पहली गेंद से ही मुंबई के गेंदबाज़ों पर धावा बोल दिया । पूरन ने 12 गेंदो में दो चौके और दो छक्को के साथ 24 रन बनाए । लेकिन खतरनाक हो रहे पूरन को बुमराह ने पवेलियन की राह दिखा दी ।

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए । लेकिन केएल राहुल ने एक तरफ से मुंबई के गेंदबाज़ों पर प्रहार जारी रखा । उन्होंने 51 गेंदो में 77 रनों की शानदार पारी खेली । हालांकि, वह पंजाब को जीत नहीं दिला सके और 18वें ओवर में बुमराह की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए ।

पंजाब को आखिरी 15 गेंदो में 24 रनों की ज़रूरत थी। दीपक हुड्डा ने 16 गेंदो में नाबाद 23 रन और क्रिस जॉर्डन आठ गेंदो में 12 रन ने पंजाब को जीत दिलाने की बहुत कोशिश की, लेकिन ये आखिरी गेंद पर दो रन नहीं ले सके और मैच टाई हो गया । इसके बाद मैच का नतीजा निकालने के लिए दो सुपर ओवर खेले गए, जिसमें अंत में पंजाब की जीत हुई ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!