स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में पीने को मिलेगा शुद्ध जल

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

राजगढ़ । नौनिहालों को अब पीने के लिए स्वच्छ व शुद्ध पानी मिलेगा।बच्चों को पानी के लिए हैंडपंप पर लाइन नहीं लगाना पड़ेगा।पाइप लाइन योजना के तहत परिषदीय स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र व वेलनेस सेंटर में नल लगाए जाएंगे।

प्रदेश भर के बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी गंभीर है। सरकार द्वारा जल ही जीवन मिशन सौ दिन का अभियान आरंभ किया गया है, इसके तहत नल से जल उपलब्ध कराने की कार्ययोजना तैयार की गई है। योजना के तहत प्रदेश के सभी 18 मंडल, 75 जिला और 822 ब्लाकों में स्थिति स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, सार्वजनिक संस्थान और वेलनेस सेंटरों में नल से पानी की आपूर्ति की जाएगी। कार्यदायी संस्था जल निगम द्वारा इन स्थानों पर पाइप लाइन के माध्यम से नल लगवाया जाएगा। इसके लिए शिक्षा निदेशक बेसिक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह द्वारा प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किया गया है। जनपद में 1200 प्राथमिक विद्यालय, 208 उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा 398 कंपोजिट विद्यालय सहित कुल 1806 विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इसमें लगभग लगभग 2,78,000 बच्चे अध्ययन कर रहे हैं। इसके साथ ही जनपद के 2668 आंगनबाड़ी केंद्रों के लगभग तीन लाख 12 हजार बच्चें लाभांवित होंगे।

बीएसए गौतम प्रसाद ने बताया कि “स्कूल, आंगनबाड़ी आदि में नल से जल उपलब्ध कराने की योजना चल रही है। दिशा निर्देश के अनुसार कार्यदायी संस्था के साथ समन्वय बनाकर कार्य कराया जाएगा।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!