ग्लोबल हैंड वासिंग डे : कोरोना को देनी है मात तो ढंग से धोएं हाँथ

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । प्रत्‍येक वर्ष 15 अक्टूबर के मौके पर वैश्विक स्‍तर पर हाथ की स्‍वच्‍छता को लेकर ग्‍लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है। इसके पीछे की मान्‍यता है कि हाथों को स्वच्छ बनाए रखने से गंदगी से होने वाली बीमारी जैसे डायरिया, आंख और त्वचा सम्बन्धी बीमारियों से बचाव होगा। अब तो कोरोना संक्रमण काल ने हाथ धोते रहने की प्रवृत्ति को और भी आगे बढ़ाने का काम किया है।

इसी क्रम में आज नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रॉबर्ट्सगंज पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ0 जे0पी0 सिंह के नेतृत्व में उपस्थिति स्वास्थ्यकर्मियों ने हाँथ धुलकर लोगों को कोरोना ही नहीं कई बीमारियों को मात देने के बारे में जागरूक किया।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ0 जे0पी0सिंह ने बताया कि “आज ग्लोबल हैंड वास डे के अवसर पर सही तरीके से ‘सुमन के’ फार्मूले को अपना से हाथ धोकर कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाथों को धुलने के छह चरण ‘सुमन के’ फार्मूला बताया है। जिसमें एस-सीधा, यू-उल्टा, म-मुट्ठी, ए-अंगूठा, एन-नाखून, के-कलाई को 20 सेकेंड तक धोया जाता है।”

उक्त मौके पर मालेरिया निरीक्षक आनंद मिश्र, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी वंदना कौशल, स्टॉफ नर्स स्वर्ण लता, चंद्रकला, फार्मासिस्ट मनोज, एएनएम छाया, जैबुन निशा, सोनम, नमिता समेत आंगनवाड़ी कार्यकत्री मौजूद रहीं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!