कृषक पंजीकरण में प्रगति कम होने पर किया गया स्पष्टीकरण तलब

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में दिनांक 25 अगस्त 2020, 31 अगस्त 2020, 30 सितम्बर 2020 तथा 01 अक्टूबर 2020 को अधीनस्थ अधिकारियों के साथ जनपद के कृषकों की धान की फसल के पंजीकरण विषयक बैठकें आहूत की गई थीं। इस बार गत वर्ष की अपेक्षा जनपद में कृषको द्वारा धान की पैदावार अधिक किये जाने के कारण जिलाधिकारी द्वारा दिनांक 25 अगस्त 2020 को आहूत बैठक में उप निदेशक (कृषि), जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी को स्पष्ट रूप से 50,000 कृषकों का पंजीकरण कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। रजिस्टेशन का लक्ष्य पूर्ण न होने के कारण उप निदेशक कृषि, जिला विपणन अधिकारी का स्पष्टीकरण तलब किया गया है।
जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित किये गये लक्ष्य के सापेक्ष जनपद में अब तक मात्र 19,409 कृषकों का ही पंजीकरण किया गया है, जबकि जिलाधिकारी द्वारा उक्त बैठक में उप निदेशक कृषि, जिला विपणन अधिकारी को स्पष्ट रूप से किसान सहायकों के माध्यम से लक्ष्य के सापेक्ष अधिक से अधिक पंजीकरण कराये जाने के निर्देश दिये गये थे, किन्तु अत्यधिक समय व्यतीत हो जाने के उपरान्त भी अब तक निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 19,409 कृषकों का पंजीकरण कराया गया है। यह स्थिति अत्यंत ही खेदजनक है, जिससे प्रतीत होता है कि आप द्वारा अपने उच्चाधिकारियों से प्राप्त निर्देशों का गम्भीरतापूर्वक अनुपालन सुनिश्चित नहीं किया जाता है, जो कि आपके पदेन दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही का द्योतक है।
अतः आपको निर्देशित किया जाता है कि आप उक्त के सम्बन्ध में स्थिति स्पष्ट करते हुये 02 दिवस के अन्दर अपना स्पष्टीकरण जिलाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें कि किन परिस्थितियोवश जनपद में उक्त लक्ष्य के सापेक्ष अब तक मात्र 19,409 कृषकों का ही पंजीकरण कराया गया, साथ ही आपको निर्देशित किया जाता है कि प्रत्येक दशा में आगामी 07 दिवस के अन्दर संयुक्त रूप से एक विशेष अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत कृषकों का पंजीकरण कराते हुये विवरण सहित जिलाधिकारी को अवगत कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की दशा में आपके विरूद्व विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित कर दी जायेगी, जिसके लिए आप स्वयं व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होगें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!