यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 – कोविड 19 के कारण तीसरी बार बढ़ी तिथि, अब 16 अक्टूबर अंतिम तिथि

आनन्द कुमार चौबे/रमेश यादव (संवाददाता)

सोनभद्र। कोविड 19 महामारी को देखते हुए वर्ष 2021 के लिए यूपी बोर्ड ने कक्षा 10 व 12 के छात्र-छात्राओं को बोर्ड फॉर्म भरने का एक और मौका दिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से मंगलवार को तीसरी बार अंतिम तिथि बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया गया ।अब लेट फीस के साथ 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं के परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 16 अक्तूबर है। स्कूलों के प्रधानाचार्य कोषागार में जमा शुल्क की सूचना तथा छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरणों को 16 अक्तूबर की मध्य रात्रि 12 बजे तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे।ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्र-छात्राओं के विवरण में जांच के बाद यदि कोई संशोधन वांछित है तो 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर की रात 12 बजे तक प्रधानाचार्य करेंगे। इस दौरान नये छात्र का विवरण अपलोड या स्वीकार नहीं होगा। प्रधानाचार्य संबंधित छात्र की फोटोयुक्त नामावली एवं कोषपत्र की प्रति 30 अक्तूबर तक डीआईओएस कार्यालय में जमा करेंगे जिसे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजा जाएगा। उधर कक्षा 9 व 11 के छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण की अंतिम तिथि भी बढ़ाने की मांग का प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया है जो जल्द मंजूर होने की उम्मीद है।
बता दें कि यू पी बोर्ड ने परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 30 सितम्बर निर्धारित की थी ।समय सीमा बीत जाने के बाद विभिन्न जनपदों के प्रधानाचार्य यह कहते हुए अंतिम तिथि बढ़ाने का अनुरोध कर रहे थे कि कोरोना महामारी के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण व गरीब बच्चे प्रवेश नहीं ले सके हैं।जिससे उनका एक साल बर्बाद होने की आशंका है।

जिला विद्यालय निरीक्षक आर एस द्विवेदी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कक्षा 10 व 12 के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि में विस्तार करते हुए 16 अक्टूबर कर दी गई है।अब प्रधानाचार्य 16 अक्टूबर तक लेट फाइन के साथ बोर्ड शुल्क लेकर 16 अक्टूबर तक कोषागार में जमा कर सकते हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!