जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत। जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में विकास/निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक गांधी सभागार, में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड की प्रगति की समीक्षा की गई, इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिन ग्रामों में अभी तक गोल्डन कार्ड जारी नही किये गये हैं उन ग्रामों में एक सप्ताह के अन्दर गोल्डन कार्ड जारी करना सुनिश्चित किया जाये। इसके साथ ही साथ ग्रामवार सूची तैयार कर टाॅप 50 ग्रामों में जहां गोल्डन कार्ड का निर्माण अधिक संख्या में किया जाना है, वहां डोर टू डोर टीम भेजकर गोल्डन कार्ड जारी किये जाये।
बैठक के दौरान मनरेगा के कार्यों की समीक्षा के दौरान डीसी मनरेगा को निर्देशित किया गया कि समस्त ग्राम पंचायतों में मनरेगा द्वारा नियमित कार्य कराया जाये। पंचायत विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण कार्य को तेजी से कराते हुये कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाये तथा कायाकल्प योजना के अन्तर्गत समस्त कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कराया जाये। जिलाधिकारी द्वारा रोजगार परक योजनाओं की समीक्षा के दौरान युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार, मुख्यमंत्री ग्रामीण योजना के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि एलडीएम से समन्वय स्थापित करते हुये लक्ष्य के सापेक्ष पत्रावलियों की स्वीकृति प्रदान की जाये।
निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान राजकीय निर्माण निगम द्वारा निर्माणाधीन बिलसण्डा में डिग्री काॅलेज में अवशेष कार्यों को 03 दिन के अन्दर पूर्ण कराते हुये हस्तान्तरित करने के कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। संस्था द्वारा निर्माणाधीन नवीन बस स्टेशन पूरनपुर, महिला अस्पताल पूरनपुर में भी अवशेष कार्यों को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही साथ सीएनडीएस, यूपीसिडोको, यूपीपीसीएल द्वारा निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा करते हुये समस्त संस्थाओं को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि कार्यों को निर्धारित समय में मानक के अनुरूप करना सुनिश्चित किया जाये तथा समय से कार्यों की यूसी भेजना सुनिश्चित किया जाये।
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना, खादय सुरक्षा, स्वयं सहायता समूह, कन्या सुमंगला योजना, वृद्धापेंशन, विधवा पेंशन, किसान पारदर्शी योजना, यूरिया की उपलब्धता, बीज उपलब्धता, विकलांग पेशन, छात्रवृत्ति, प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय आदि योजनाओं की भी प्रगति समीक्षा की गई।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीनिवास मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीमा अग्रवाल, अतिरिक्त उप जिलाधिकारी योगेश कुमार, जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, परियोजना निदेशक अनिल कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!