कनाडा में आयोजित इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस में बोले पीएम मोदी- कृषि क्षेत्र में किये गये सुधार दूरगामी हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा में आयोजित इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस को संबोधित किया । पीएम मोदी ने कहा कि भारत-कनाडा द्विपक्षीय संबंध हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और कई समान हितों पर आधारित हैं, दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश रिश्ते हमारे बहुआयामी संबंध का अभिन्न हिस्सा हैं ।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने शिक्षा, श्रम और कृषि तीनों क्षेत्रों में सुधारों को आगे बढ़ाया है, ये लगभग हर भारतीय को प्रभावित करते हैं । प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में किये गये सुधार दूरगामी हैं, इससे न केवल किसानों को अधिक विकल्प मिलेंगे बल्कि निर्यात को भी गति मिलेगी ।

बता दें कि हाल ही में कृषि से संबंधित तीन कानूनों को मंजूरी दी गई है। इसके विरोध में जमकर प्रदर्शन हुए हैं। पंजाब और हरियाणा में किसान और राजनीतिक दल लगातार सड़कों पर उतर रहे हैं ।

पीएम मोदी ने कहा कि श्रम सुधारों के जरिये श्रम क्षेत्र से जुड़े कानूनों की संख्या कम हुई है, ये सुधार कर्मचारी और नियोक्ता दोनों के लिये अनुकूल और फायदेमंद हैं । पीएम मोदी ने कहा कि भारत विभिन्न क्षेत्रों में नियमन में ढील देने के रास्ते पर आगे बढ़ा रहा है, कंपनी कानून के तहत विभिन्न मामलों में अपराधों पर कठोर दंड को हल्का किया गया है ।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की स्थति आज मजबूत है और कल और मजबूत होगी, हमने सरकारी संपत्ति और पेंशन कोष के लिये कर व्यवस्था उदार बनायी है, एफडीआई व्यवस्था को काफी उदार बनाया गया है ।

इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस में बैंकों और बीमा कंपनियों, निवेश फंडों, विमानन, इलेक्ट्रॉनिक्स और विनिर्माण क्षेत्र की कंपनियों, परामर्श प्रदाता कंपनियों, विश्वविद्यालयों आदि जैसे क्षेत्रों के प्रतिनिधियों की भागीदारी की उम्मीद है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!