आज मनाया जाएगा चेहल्लुम, नहीं निकलेगा जुलूस, घर-घर होंगी मजलिसें व मातम

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । हजरत इमाम हुसैन का चेहल्लुम आज मुस्लिम परिवारों के घरों में मजलिसें होंगी। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते न तो किसी भी प्रकार का जुलूस निकल सकेगा और न ही सामूहिक लंगर का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में प्रशासन के द्वारा किसी भी प्रकार की कोई अनुमति नहीं दी है।

चेहल्लुम के दिन अकीदतमंद कर्बला पहुंचकर फातिहा आदि कर सकेंगे। कोरोना का साया अब चेहल्लुम पर भी पड़ता दिख रहा है। इस मौके पर अलम जुलूस नहीं निकाला जाएगा।

शांति व्यवस्था के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह ने सभी उप जिलाधिकारियों को उत्तरदायित्व देते हुए सतत निगरानी का निर्देश दिया है।

अपर जिलाधिकारी कहा कि “आज जनपद में चेहल्लुम का पर्व है, जिस पर मुस्लिम समाज द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहे हैं लेकिन कोविड-19 महामारी के प्रभाव के दृष्टिगत शासन स्तर से ऐसे किसी भी कार्यक्रम का आयोजन करने की अनुमति नहीं है। इसलिए जनपदीय सीमान्तर्गत समस्त थानों से समन्वय स्थापित करते हुए कानून एवं शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। इसके दृष्टिगत पुलिस कर्मियों की तैनाती विधि एवं शान्ति व्यवस्था कायम रखने हेतु सुनिश्चित की गयी है। प्रत्येक संवेदनशील स्थलों अनुसार तहसीलदार/नायब तहसीलदार व अन्य कार्मिकों की तैनाती करते हुए सतत् निगरानी सुनिश्चित किया गया है। उप जिलाधिकारी, रा0गंज/दुद्धी/ओबरा/घोरावल अपने क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाले थानों के माध्यम से प्रत्येक संवेदनशील स्थानों के अनुसार कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करते हुए विधि एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु उत्तरदायी होंगे।”

वहीं बुद्धवार को क्षेत्राधिकारी (शहर) ने रॉबर्ट्सगंज चौकी में पीस कमेटी की बैठक आयोजित कर कोरोना काल का हवाला देते हुए सभी को सुरक्षित तरीके से शांतिपूर्वक घर में ही चेहल्लुम का पर्व मनाने को कहा है।

राब‌र्ट्सगंज नगर के पूरब मोहाल स्थित अंजुमन इस्लामिया कमेटी के सदर मुस्ताक खान ने अपील किया है कि “सभी कोविड गाइड लाइन का पूरा ध्यान रखें। कोरोना काल को देखते हुए परमीशन न मिलने के कारण फैसला लिया है कि इस वर्ष अलम का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। हवाला दिया है कि संक्रमण का खतरा अभी भी बना हुआ है। इसी को देखते हुए जुलूस न निकालने का फैसला किया है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!