सब्जी के दामों में लगी आग, सीएम ने कहा जमाखोरों पर कार्यवाही करें अधिकारी

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । सब्जी के दामों में आग लगी तो राजनीति भी गरमा गई । अखिलेश यादव ने ट्वीट कर सब्जी के दामों में बेहताशा बृद्धि को लेकर चिंता जताई तो सीएम योगी ने भी इस पर नियंत्रण करने के लिए सभी जिलों के अधिकारियों को इस पर निगाह बनाये रखने को कहा । लॉकडाउन में कौड़ी के भाव बिक रहीं हरी सब्जियों के दाम अचानक आसमान पर पहुंच गए हैं। बारिश और डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी से माला भाड़ा बढने के कारण सब्जियों के दामों में तेजी से उछाल आने की बात कही जा रही है। भिंडी, नेनुआ, करैला, लौकी सहित अन्य सब्जियों के दाम तीन गुना बढ़ गए हैं। टमाटर सत्तर रुपये किलो बिक रहा है ।

लॉकडाउन के दौरान मई माह में शहर की सब्जी मंडियों में जिले के किसानों की सब्जियों की भरमार थी। इससे हरी सब्जियां बहुत ही सस्ते दामों में बिकीं। भिंडी, करैला, नेनुआ, लौकी, कोहड़ा, परवल सहित सभी सब्जियां 10 रुपये किग्रा बिक रही थीं। वहीं टमाटर, आलू व प्याज भी 15 से 20 रुपये किलो तक रहे। अनलॉक के बाद एकाएक सब्जियों के दाम बढ़ गए। 10 रुपये किग्रा बिकने वाली भिंडी, करैला, नेनुआ, कोहड़ा, लौकी सहित हरी सब्जियों के दाम 20 से 30 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं। प्याज 12 रुपये से बढ़कर 30 रुपये किग्रा पर पहुंच गया है। आलू 35 रुपये किग्रा बिक रहा है। वहीं टमाटर का भाव 70 प्रति किग्रा है। रॉबर्ट्सगंज सब्जी मंडी के दुकानदारों ने बताया कि अनलॉक में होटल, रेस्टोरेंट, कार्यालय आदि खुलने से डिमांड बढ़ी है। इससे सब्जियों के दाम बढ़े हैं।

सब्जियों का वर्तमान भाव

आलू – 35

प्याज- 30

बैगन – 20

गोभी – 40

परवल – 40

भिंडी – 20

टमाटर – 70

मूली – 20

करेला – 30

लौकी – 20

बोड़ा – 30

अदरक – 80

लहसुन – 100

कोहड़ा – 20

धनिया – 250

कुंदरू – 30

बहरहाल गरीबों का सबसे सस्ता भोजन माना जाने वाला बाटी चोखा में आलू, बैगन व प्याज में जिस तरह से आग लगी है वह निश्चित तौर पर चिंता का विषय है । क्योंकि दाल की महंगाई ने पहले ही दाल रोटी खाओ, प्रभु के गुण गाओ को भुला दिया है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!