जिलाधिकारी ने किया विकास एवं लाभार्थीपरक योजनाओं की समीक्षा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । शासन की मंशा के अनुरूप कार्य न करने वाले समाज कल्याण निर्माण निगम से जवाब-तलब किया जाय। खण्ड विकास अधिकारीगण अपने-अपने विकास खण्डों में किये जा रहे निर्माण कार्यों व निर्माणाधीन परियोजनाओं का जायजा लें और वास्तविक स्थिति से अवगत कराते रहें। जिले के औद्योगिक इकाईयों मे काम करने वाले मजदूरों का पंजीकरण हर हाल में सुनिश्चित किया जाय और श्रम विभाग के योजनाओं का लाभ लिया जाय। नीति आयोग के पैरामीटरों के पूरा करने के साथ ही जिले को पिछड़ेपन की श्रेणी से बाहर किया जाय। टीम भावना से लगकर सभी कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाय।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने आज विकास कार्यक्रमों व मुख्यमंत्री के प्राथमिकता से सम्बन्धित बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए सम्बन्धितों को दिया। बैठक में जिलाधिकारी ने विकास कार्यों, लाभार्थीपरक व जन कल्याणकारी योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी विभाग का कार्य करने में सम्बन्धित विभाग की वजह से कार्य बाधित हो रहा हों, तो आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को पूरा किया जाय। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस, मुख्य मंत्री शिकायती पोर्टल, जन शिकायती आदि का निस्तारण ससमय गुणवत्ता पूर्वक किया जाय।

समीक्षा बैठक में सामाजिक पेंशन, पारदर्शी किसान सेवा योजना योजना, आयुष्मान भारत, प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना, सुपोषण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, सरकारी भवन, पुल/रपटा, सड़क, आर0सी0सी0 निर्माण कार्य, स्कूलों का निर्माण, स्कूल कायाकल्प, निःशुल्क ड्रेस वितरण, निःशुल्क किताब वितरण आदि की बारी-बारी से समीक्षा करते हुए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश सम्बन्धितों को दिया। इस मौके पर उन्होंने जिले मेंं स्थापित गौ-शालाओं की व्यवस्था की समीक्षा की और कहा कि निराश्रित गौ-वंशों का बेहतर देख-भाल की जाय और देख-भाल करने वाले संरक्षकों के पारिश्रमिक का भुगतान भी समय से किया जाय। गोशालाओं में गौ-वंशों के गोबर से वर्मिंग कम्पोस्ट खाद तैयार करके जरूरतमंदों को न्यूनतम दर पर बागवानी व खेती-बारी के लिए मुहैया कराया जाय।

जिलाधिकारी ने बारी-बारी से बाल विकास एवं पुष्टाहार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास, जल निगम, पंचायतीय राज, बेसिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, वन विभाग, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, विद्युत, खाद्य एवं रसद, खाद एवं सुरक्षा, समाज कल्याण, प्रोबेशन, दिव्यांगजन, पिछड़ा वर्ग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, नगर विकास, कृषि, सहकारिता, पशु पाल, दुग्ध विकास, मत्स्य विभाग, उद्यान, श्रम, उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक के अलावा 50 लाख से अधिक लागत की अन्य परियोजनाओं का भी समीक्षा किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री हरदीपुरी द्वारा सोनभद्र जिले को गोद के रूप में लिया गया है और नीति आयोग के पैरामीटरों को बेहतर तरीके से लागू करने में जिले के अधिकारियों की टीम भावना की वजह से जिले को बेहतर स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने सभी अधिकारियों को साधुवाद देते हुए कहा कि कराये जा रहे कार्यों का नियमित निरीक्षण किया जाय। एक गांव-एक बाग को पूरा किया जाय, आयुष्मान भारत के तहत कम बोल्डेन कार्ड बनाये जाने के निमित्त जिम्मेदारों की जिम्मेदारी तय की जाय, इम्पैनैल्ड अस्पतालों की संख्या बढ़ायी जाय, जन जागरूकता के लिए सामाजिक दूरी के साथ कार्यशालाएं भी आयोजित की जाय। एनआरएलएम के बांस के उत्पादों का उपयोग सरकारी स्कूलों, सरकारी कार्यालयों में करते हुए स्वयं सहायता समूह के जरूरतमंद महिलाओं के उत्पादों को बढ़ावा दिया जाय। जल संचयन के लिए छोटी-छोटी बंधियों का भी निर्माण किया जाय। वन विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए ज्यादा से ज्यादा चैकडैम व बन्धियों को जगह-जगह बनाकर पानी का संचयन किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले में खाली पड़ी सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी कोटे की दुकानों का आवंटन शासनादेशानुसार स्वयं सहायता समूहों को किया जाय। उन्होंने कहा कि जिन सरकारी कार्यालयों पर बिजली विभाग का बकाया है, वे देनदारियों के भुगतान के लिए तत्परता से कोशिश करके बिजली विभाग का बकाया अदा करें।

बैठक में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अलावा मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अमित पाल शर्मा, प्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एस0के0 उपाध्याय, डीसी मनरेगा टी0बी0 सिंह, एनआरएलएम ए0के0 जौहरी, परियोजना निदेशक आर0एस0 मौर्या, डीपीआरओ विशाल सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकरी ओ0पी0 यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, जिला पूर्ति अधिकारी डॉ0 राकेश तिवारी, कार्यदायी संस्था के पदाधिकारीगण, जिला स्तरीय अधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!