SCO की बैठक में पहुंचे विदेश मंत्री जय शंकर प्रसाद ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से की मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस में हैं । चार दिवसीय उनके दौरा का आज दूसरा दिन है । SCO से इतर एस जयशंकर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मुलाकात कर रहे हैं । दोनों देशों के नेताओं की ये मुलाकात रूस की राजधानी मॉस्को में हो रही है ।

भारत और रूस के विदेश मंत्री कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे । इनमें द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामले प्रमुख हैं जिन पर बात होगी । हालांकि, भारत-चीन सीमा विवाद पर रूस ने चर्चा करने से दूरी बनाई है ।

रूस इसे दो देशों के बीच का मामला मानता है और इसमें दखलअंदाजी न करने का रवैया अपनाया है ।मंगलवार को एक वर्चुअल बैठक में दिल्ली स्थित रूसी दूतावास के डिप्टी चीफ रोमन बाबुश्किन ने कहा कि मॉस्को इस मसले में प्रत्यक्ष हस्तक्षेप नहीं करेगा।

चीन के विदेश मंत्री से भी होगी मुलाकात

वहीं, भारत, चीन, रूस के विदेश मंत्रियों की गुरुवार को मुलाकात होगी । तीनों देशों के विदेश मंत्री की ये मुलाकात लंच पर होगी । चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्री मॉस्को में मिलेंगे । यह बैठक ऐसे समय पर हो रही है जब भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है । लद्दाख में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं ।

चीन के रक्षा मंत्री से मिले थे राजनाथ सिंह

एस जयशंकर के दौरे से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पिछले हफ्ते रूस में थे । शुक्रवार को राजनाथ सिंह ने SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर अपने चीनी समकक्ष वेई फेंग के साथ दो घंटे की बैठक की थी । दोनों नेताओं की ये मुलाकात 2 घंटे से ज्यादा समय तक चली ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!