म्योरपुर रेंजर के खिलाफ कार्यवाही के लिए आईपीएफ ने जिलाधिकारी को लिखा पत्र

एस0 प्रसाद (संवाददाता)

दिनकर ने कहा कि आदिवासियों का उत्पीड़न नहीं होगा बर्दाश्त

म्योरपुर । म्योरपुर रेंजर द्वारा आदिवासियों से लगातार की जा रही अवैध वसूली और उनके उत्पीड़न के खिलाफ ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट के राज्य के नेता दिनकर कपूर ने जिलाधिकारी को पत्र भेज कार्यवाही की माँग की है। पत्र के साथ बबनडीहा गांव के उत्पीड़ित आदिवासी रमेश कुमार गोंड का वीडियो भी डीएम को व्हाट्सएप के माध्यम से दिनकर कपूर ने भेजा है।

पत्र में उन्होंने कहा है कि वीडियो में रमेश गोंड़ पुत्र स्वर्गीय राम प्रसाद गोंड़ निवासी भलुई टोला, ग्राम सभा बभनडीहा साफ कह रहे हैं कि उसे वन विभाग के म्योरपुर रेंज कार्यालय में ले जाया गया। जहां उसे मारा पीटा गया और उससे दस हजार रूपये की वसूली की गई है। यह पहली घटना म्योरपुर में वन विभाग के रेंज कार्यालय की नहीं है। इसके पहले भी ग्राम सभा सिसवा के तीन आदिवासियों को वन विभाग के रेंजर खुद पकड़ कर लाए और उनसे भी दस हजार रुपए कुल तीस हजार की मांग कर रहे थे।

अधोहस्ताक्षरी द्वारा डीएफओ रेणुकूट और स्वयं रेंजर से बात करने के बाद उन्हें एक हजार रुपये जुर्माना करके रिहा किया गया। यदि इसकी जांच करा ली जाए तो सत्यता स्वयं आपके सामने आ जाएगी। इसके पूर्व ग्रामसभा डड़ियारा के यादव जाति के पांच लोगों को रेजंर म्योरपुर द्वारा पकड़ कर लाया गया था। जिन से पांच हजार प्रति व्यक्ति की कुल पचीस हजार रुपये की वसूली की गई थी। पत्र में कहा गया कि म्योरपुर रेंजर द्वारा लगातार की जा रही वसूली की यह कार्रवाई गंभीर भ्रष्टाचार का मामला है और आदिवासियों और ग्रामीणों के उत्पीड़न की कार्यवाही है।

आज इसके विरोध में बभनडीहा के ग्राम प्रधान दिनेश व आइपीएफ के नेता कृपाशंकर पनिका के नेतृत्व में ग्रामीणों ने म्योरपुर वन रेंज कार्यालय के खिलाफ सामने लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए प्रदर्शन भी किया है। जिसकी फोटो भी प्रेषित की गयी. वही दूसरी तरफ म्योरपुर वन रेंज में लकड़ी माफिया खुलेआम अवैध कटान कर रहे हैं, जो राज्य से गयी वन विभाग की टीम ने जांच में पाया। पत्र में डीएम से निवेदन है किया गया कि तत्काल इस मामले को संज्ञान में लेकर म्योरपुर वन रेंजर के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का कष्ट करें ताकि आदिवासियों के हो रहे उत्पीड़न पर रोक लग सके।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!