अनुशासन के बिना कोई भी व्यक्ति सफलता का नही चख सकता स्वाद

कई लड़कियां बचपन में बड़े-बड़े सपने देखती हैं। कोई अंतरिक्ष में पहुंचना चाहती हैं तो कोई दुनिया में सबसे ऊंचा स्थान हासिल करना चाहती हैं। कुछ ऐसा ही सपना मेक्सिको की विरिडियाना अरलवरेज चावेज ने भी देखा था।

विरिडियाना एक पर्वतारोही हैं और उन्होंने शीर्ष पर पहुंचने का अपना सपना दुनिया की तीन सबसे ऊंची चोटियों पर सबसे तेज चढ़ाई कर पूरा किया। उन्होंने एक साल 364 दिन में यह कारनामा कर दिखाया और गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। साहस और आत्मविश्वास का अदम्य उदाहरण प्रस्तुत करते हुए वे तीन सबसे ऊंची चोटियों पर सबसे तेजी से पहुंचने वाली महिला पर्वतारोही बन गई हैं।

माउंट एवरेस्ट से शुरू की यात्रा:
विरिडियाना की यात्रा 16 मई 2017 को माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई से शुरू हुई थी। एवरेसट की ऊंचाई 8848 मीटर है। इसके बाद उन्होंने 21 जुलाई 2018 में के-2 पर्वत पर चढ़ाई की। यह 8611 मीटर ऊंचा है। सबसे अंत में उन्होंने 15 मई 2019 को कंचनजंगा की चढ़ाई शुरू की। वे दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत के-2 पर चढ़ने वाली सबसे पहली लातिन अमेरिकी महिला हैं। यह दुनिया का सबसे दुर्गम पर्वत है।

दक्षिण कोरियाई महिला का रिकॉर्ड तोड़ा:
उन्हें हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की तरफ से सर्टिफिकेट दिया गया और उनके साहस का सराहना की गई। उन्होंने दक्षिण कोरियाई महिला गो मी सन का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने दो साल और दो दिन में तीन सबसे ऊंचे पर्वतों की चढ़ाई की थी।

वक्ता के रूप में भी करती हैं काम:
विरिडियाना सिर्फ पर्वतारोहण ही नहीं करतीं बल्कि वे युवाओं के लिए आयोजित किए जाने वाले कॉन्फ्रेंस में भी वक्ता के रूप में काम करती हैं। वे युवाओं को प्रतिमान तोड़ने के संदेश को देती हैं। इसके अलावा भावनात्मक बुद्धिमत्ता और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने, अनुशासन और लक्ष्यों को प्राप्त करने की निरंतरता के महत्व पर भी प्रकाश डालती हैं।

नौकरी छोड़ कर सपना पूरा किया:
विरिडियाना ने कहा, मैं एक साधारण महिला थी जो कसरत भी नहीं करती थी। कसरत के लिए दी गई चुनौती के कारण मैंने पर्वतारोहण शुरू किया। मुझे पहाड़ों की खूबसूरती इतनी भा गई कि पर्वतों पर चढ़ाई करने के लिए मैंने नौकरी भी छोड़ दी। इससे पता चलता है कि सपने पूरे करने की कोई उम्र नहीं होती। आप चाहें तो अकल्पनीय सपनों को भी पूरा कर सकते हैं।

14 पहाड़ों पर करना चाहती हैं चढ़ाई:
अब विरिडियाना का अगला लक्ष्य 14 अन्य ऊंचे पर्वतों की चढ़ाई करने का है। वे ऐसा करने वाली पहली उत्तर अमेरिकी महिला बनना चाहती हैं। अब तक वो पांच पर्वतों की चढ़ाई कर चुकी हैं।

सीख:
-जीवन में सफलता उसी व्यक्ति को मिलती है जो लाइफ के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखता है।
-अनुशासन के बिना कोई भी व्यक्ति सफलता का स्वाद नहीं चख सकता।
-अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतरता से प्रयास करते रहे।
-सपने पूरे करने की कोई उम्र नहीं होती। आप चाहें तो अकल्पनीय सपनों को भी पूरा कर सकते हैं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!