किसानों को राहत : अब लॉकडाउन में भी खुलेंगी खाद-बीज की दुकानें

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । यूरिया संकट से जूझ रहे किसानों को राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार और रविवार के दो दिवसीय लॉकडाउन के दौरान भी खाद, कीटनाशक व बीज की थोक और फुटकर दुकानों को खुली रखने के निर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव डॉ0 देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को यह आदेश जारी करते हुए प्रदेश के समस्त जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को कहा कि कृषि कार्य सुचारु रूप से चलने दें। खाद, बीज व कीटनाशक रसायन की दुकानों को शनिवार व रविवार को भी खुलने दिया जाए। खाद और बीज के थोक व फुटकर विक्रेताओं को प्रतिष्ठान बंद करने के लिए बाध्य न किया जाए और न ही किसानों का आवागमन बाधित किया जाए।

इसी क्रम में आज सोनभद्र के जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने भी एक आदेश पत्र जारी कर शनिवार व रविवार के लॉक डाउन अवधि में खाद व बीज की दुकानों को खोलने का आदेश दिया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि “कृषि क्षेत्र की आवश्यकताओं एवं कृषकों के हितों को दृष्टिगत रखते हुये लाक डाउन की अवधि अर्थात शनिवार एवं रविवार को जनपद की बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी रसायनों के प्रतिष्ठानों/दुकानों/केन्द्रों को खोलने एवं कृषकों/वैध फुटकर विक्रेताओं को बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी रसायनों की बिक्री/आपूर्ति करने हेतु अनुमति प्रदान की जाती है। समस्त बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी रसायन विक्रेताओं द्वारा अपने प्रतिष्ठान पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के समस्त आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों एवं तत्सम्बन्धी जारी निर्देशों- मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजर/साबुन से ग्राहको का हाथ धुलाना आदि का अनिवार्य रूप से अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। वहीं निर्देशों का उल्लंघन करने वाले कृषि निवेश विक्रेताओं के विरूद्ध धारा-188 के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।”


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!